BREAKING NEWS
  • निर्मला सीतारमण ने की GST की दरों में कटौती की घोषणा, इन चीजों में मिलेगी राहत- Read More »

रिलायंस जियो (Reliance Jio) की इन योजनाओं से वोडाफोन आइडिया और एयरटेल में भय का माहौल

न्यूज स्टेट ब्यूरो  |   Updated On : August 14, 2019 10:05:39 AM
रिलायंस जियो (Reliance Jio) के ग्राहक 34 करोड़ के पार

रिलायंस जियो (Reliance Jio) के ग्राहक 34 करोड़ के पार

नई दिल्ली:  

देश की सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी रिलायंस जियो (Reliance Jio) के ग्राहक 34 करोड़ के पार पहुंच गए हैं. जियो दुनिया में दूसरी सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी का रुतबा भी हासिल कर चुकी है. जियो (Jio) में हर महीने 1 करोड़ नए ग्राहक जुड़ रहे हैं. कंपनी अपने यूजर्स की संख्या को बढ़ाकर 50 करोड़ तक करने की कोशिश कर रही है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रिलायंस जियो फिलहाल अपने टैरिफ में बढ़ोतरी नहीं करने जा रही है. जियो के इस कदम से एयरटेल (Airtel) और वोडाफोन आइडिया (Vodafone Idea) को बड़ा झटका लग सकता है और उनकी वित्तीय स्थिति और खराब हो सकती है.

यह भी पढ़ें: आसानी से बन जाएंगे करोड़पति (Crorepati), बस करना होगा ये काम

वोडाफोन आइडिया और एयरटेल के शेयर में गिरावट की आशंका
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जियो के ग्राहकों की संख्या 50 करोड़ पहुंचने से वोडाफोन आइडिया और एयरटेल के शेयर में गिरावट की आशंका बनी हुई है. बता दें कि मंगलवार को BSE पर वोडाफोन आइडिया का शेयर 6.4 फीसदी की गिरावट के साथ 5.02 रुपये और एयरटेल का शेयर 5.3 फीसदी गिरकर 351.65 रुपये के स्तर पर बंद हुआ था. रिलायंस जियो (Reliance Jio) की मुख्य कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) का शेयर 9.7 फीसदी की मजबूती के साथ 1,275 रुपये पर कारोबार करते हुए देखा गया.

यह भी पढ़ें: Gold Price Today 14 Aug: क्या सोने-चांदी में आज भी जारी रहेगी गिरावट, जानिए एक्सपर्ट का नजरिया

करीब 3 साल पहले मार्केट में दाखिल हुई थी जियो
करीब 3 साल पहले रिलायंस जियो के टेलिकॉम सेक्टर में आने के बाद से सभी टेलिकॉम कंपनियों में हड़कंप मचा हुआ है. जियो का टैरिफ कम होने की वजह से ज्यादातर दूसरी कंपनियों के ग्राहक जियो के ग्राहक बन रहे हैं. जियो के आने के प्राइस वॉर बढ़ने से ज्यादातर छोटी टेलिकॉम कंपनियों को बाहर होना पड़ गया.

यह भी पढ़ें: ​​​​​Petrol Diesel Rate 14 Aug: दिल्ली-NCR में किस भाव पर मिल रहा है पेट्रोल-डीजल, देखें नई लिस्ट

वहीं बड़ी कंपनियों ने मार्केट में बने रहने के लिए विलय का रास्ता अपना लिया. हालांकि उसके बावजूद मौजूदा समय में जियो की योजनाओं से दूसरी टेलिकॉम कंपनियों में दहशत का माहौल है. कोटक इंस्टीट्यूशनल इक्विटीज के अनुमान के मुताबिक वित्त वर्ष 2022 तक रिलायंस जियो का यूजर बेस बढ़कर 49.7 करोड़ पर पहुंचने की संभावना है.

First Published: Aug 14, 2019 10:05:39 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो