logo-image
लोकसभा चुनाव

Share Market: शेयर मार्केट के नए निवेशक हो जाएं सावधान, भारी पड़ सकती है यह गलती

Stock Market Investment: नए निवेशक स्टॉक मार्केट में निवेश करते समय कुछ बेसिक और जरूरी बातों का ध्यान नहीं रखते... इसमें सबसे बड़ी चूक यह होती है कि निवेशक सारा का सारा पैसा किसी एक ही स्टॉक में लगा देते हैं

Updated on: 07 Oct 2023, 11:17 AM

New Delhi:

Stock Market Investment: शेयर मार्केट में निवेश करना मानों आजकल का फैशन बन गया है. आपको हर तीसरा शख्स शेयर मार्केट का जिक्र करता हुआ दिख जाएगा. यहां तक कि कम उम्र के लोग में शेयर मार्केट में ट्रेडिंग कर रहे हैं. स्टॉक मार्केट में निवेश और ट्रेडिंग के लिए तो जैसे की डीमैट अकाउंट खुलवाने वालों की बाढ़ सी आ गई है. क्योंकि डीमैट अकाउंट के माध्यम से कोई भी आसानी के साथ शेयर मार्केट में ट्रेडिंग कर सकता है. लेकिन ऐसे में 30 साल से कम उम्र के लोगों शेयर मार्केट में निवेश करने से पहले कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए.

बेसिक और जरूरी बातों का रखें ध्यान

दरअसल, नए निवेशक स्टॉक मार्केट में निवेश करते समय कुछ बेसिक और जरूरी बातों का ध्यान नहीं रखते. इसमें सबसे बड़ी चूक यह होती है कि निवेशक सारा का सारा पैसा किसी एक ही स्टॉक में लगा देते हैं. शेयर मार्केट में नए निवेशकों, खासकर 30 साल से कम के निवेशकों को यह बात ध्यान में रखनी चाहिए कि अपना सारा पैसा एक ही स्टॉक में न लगाएं. इससे भविष्य में शेयर की वैल्यू डाउन होने पर उनको ज्यादा नुकसान नहीं उठाना होगा. 

लॉंग टर्म निवेश पर ज्यादा ध्यान दें

इसके अलावा कम उम्र या नए निवेशकों को शॉर्ट टर्म के स्थान पर लॉंग टर्म निवेश पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए. क्योंकि लॉंग टर्म निवेश में आपके पास ज्यादा रिटर्न पाने का मौका रहता है. इस तरह से भविष्य के लिए आपकी अच्छी खासी सेविंग भी हो जाती है. 

इक्विटी में न लगाएं पैसा

कम उम्र के निवेशकों को इक्विटी मार्केट में अपना सारा पैसा लगाने से परहेज करना चाहिए. इसके साथ ही रिटर्न के लिहाज से गोल्ड और सिल्वर में निवेश करना भी अच्छा माना जाता है. कहना का मतलब यह है कि निवेशक अपना इंवेस्टमेंट पोर्टफोलियो जितना डायवर्सिफाई रखगें उतना ज्यादा मुनाफा आप कमा सकते हैं.