नीरव मोदी की जब्त महंगी घड़ियां, करोड़ों की पेंटिंग और कारों की होगी नीलामी

Bhasha  |   Updated On : January 22, 2020 12:14:37 PM
नीरव मोदी की जब्त महंगी घड़ियां, करोड़ों की पेंटिंग और कारों की होगी नीलामी

नीरव मोदी (Nirav Modi) (Photo Credit : फाइल फोटो )

दिल्ली:  

पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) धोखाधड़ी मामले में फरार हीरा कारोबारी नीरव मोदी (Nirav Modi) की जब्त की गयी महंगी घड़ियों, हैंडबैग, कारों और कलाकृतियों की नीलामी की जाएगी. इस नीलामी का आयोजन सैफरनआर्ट करेगी. प्रवर्तन निदेशालय ने नीलामी की जिम्मेदारी सैफरनआर्ट नीलामी घर को दी है. पहली नीलामी मुंबई में 27 फरवरी को होगी जबकि दूसरी नीलामी 3-4 मार्च को आनलाइन की जायेगी.

यह भी पढ़ें: Budget 2020: बजट में बढ़ सकता है सेक्शन 80C के तहत मिलने वाला छूट का दायरा

महंगी पेंटिंग की भी होगी नीलामी
नीलामी के लिए रखे जाने वाले सामान में अमृता शेरगिल की 1935 की एक पेटिंग, एम. एफ. हुसैन की ‘महाभारत’ श्रृंखला में से एक ऑयल पेटिंग, वी. एस. गायतोंडे की 1972 की एक पेटिंग और मनजीत बावा की ‘कृष्ण’ पेटिंग शामिल है. इसमें शेरगिल और हुसैन की पेटिंग की अनुमानित कीमत 12 से 18 करोड़ रुपये, गायतोंडे की पेटिंग की कीमत सात से नौ करोड़ रुपये और बावा की पेटिंग की कीमत तीन से पांच करोड़ रुपये है. इसके अलावा नीलामी में रखी जाने वाली घड़ियों में एयगर-ला-कोट् मेन्स की ‘रिवर्सो गिरोटोर्बिलन2’ सीमित संस्करण, गेर्राड पेरेगॉक्स मेन्स की ‘ओपेरा वन’ शामिल है.

यह भी पढ़ें: Budget 2020: बजट में सीमा शुल्क बढ़ोतरी की उम्मीद कर रहा है कागज उद्योग

साथ ही 80 से ज्यादा ब्रांडेड हैंडबैग को भी नीलामी में रखा जाएगा. इसमें अधिकतर हैंडबैग लक्जरी खुदरा ब्रांड ‘हरम’ के ‘बिरकिन’ और ‘केली’ संग्रह के हैं. इस बारे में सैफरनआर्ट के सह-संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी दिनेश वजीरानी ने कहा कि नीलामी में एयगर-ला-कोट् की घड़ियां शामिल हैं जो दुनिया की सबसे ज्यादा लक्जरी घड़ियों में से एक हैं. वहीं ‘हरम’ के ‘बिरकिन’ और ‘केली’ संग्रह के हैंडबैंग भी अंतरराष्ट्रीय लक्जरी सामान हैं. संग्रहकर्ता और सिलेब्रिटी के बीच इनकी अच्छी मांग है. उन्होंने कहा कि सैफरनआर्ट का 20वां साल ईडी को अपनी सेवाएं मुहैया कराने से शुरू हो रहा है. हम ईडी के साथ मिलकर नीलामी के लिए सामान के मूल्य तय करने की प्रक्रिया में है. नीलामी में शेरगिल, हुसैन और गायतोंडे जैसे कलाकारों की कृतियां भी शामिल हैं. हम इससे बहुत खुश हैं.

First Published: Jan 22, 2020 12:14:37 PM

न्यूज़ फीचर

वीडियो