रतन टाटा (Ratan Tata) की इस फोटो के आगे कई हीरो हो जाएंगे फेल, लाखों लोगों ने किया पसंद

News State Bureau  |   Updated On : January 24, 2020 01:08:17 PM
रतन टाटा (Ratan Tata) की इस फोटो के आगे कई हीरो हो जाएंगे फेल, लाखों लोगों ने किया पसंद

रतन टाटा (Ratan Tata) (Photo Credit : instagram )

नई दिल्ली:  

82 साल के हो चुके रतन टाटा (Ratan Tata) ने इंस्टाग्राम (Instagram) के ऊपर अपनी जवानी के दिनों की फोटो शेयर की है. रतन टाटा ने इस फोटो के जरिए अमेरिका में बिताए दिनों को याद किया है. उन्होंने इंस्ट्राग्राम पर #ThrowbackThursday के साथ इस फोटो को शेयर किया था. उनकी इस फोटो को सोशल मीडिया पर काफी पसंद किया जा रहा है.

यह भी पढ़ें: Budget 2020: बजट में दोपहिया इंडस्ट्री को लेकर हो सकते हैं ऐलान, जानिए क्या हैं उम्मीदें

रतन टाटा ने अपने पोस्ट में लिखा है कि लॉस एंजिल्स में रहने के दौरान इस फोटो को क्लिक किया गया था. बता दें कि 1962 के अंत में रतन टाटा भारत वापस आने से पहले लॉस एंजिल्स में काम कर चुके थे. टाटा के इस फोटो को शेयर करने के बाद से अबतक लाखों लोगों इस फोटो को पसंद कर चुके हैं.

शादी होते-होते नहीं हो पाई
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रतन टाटा ने एक बार कहा था कि उनकी शादी एक बार होते-होते रह गई थी. उन्होंने बताया था कि जब वो अमेरिका में थे उसी दौरान उनकी दादी ने उनके लिए एक लड़की पसंद की थी. हालांकि जब वो भारत आने की सोच ही रहे थे उसी दौरान भारत-चीन का युद्ध हो गया. ऐसे में वो अमेरिका में ही फंस गए और बाद में उस लड़की की शादी भी हो गई.

यह भी पढ़ें: रिलायंस जियो ने AGR चुकाया, एयरटेल ने बकाये के भुगतान से किया इनकार

1937 में सूरत में हुआ था जन्म
रतन टाटा का जन्‍म 28 दिसंबर 1937 को गुजरात के सूरत में पारसी परिवार में हुआ था. उनके पिता का नाम नवल टाटा और माता का नाम सोनू टाटा था. उनके पिता ने दो शादियां की थीं. उनकी सौतेली मां का नाम सिमोन टाटा था. नोएल टाटा उनके सौतेले भाई हैं. कॉर्नेल औ हार्वर्ड विश्‍वविद्यालय से उच्‍च शिक्षा प्राप्‍त करने के बाद उन्‍होंने टाटा समूह में हाथ बंटाना शुरू किया. वे टाटा संस, टाटा इंडस्ट्रीज, टाटा मोटर्स, टाटा स्टील और टाटा केमिकल्स के मानद चेयरमैन हैं.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today 24 Jan 2020: आज MCX पर क्या होगी सोने-चांदी की चाल, जानें क्या बनाएं रणनीति

रतन टाटा 1991 में टाटा समूह के चेयरमैन बने
रतन टाटा 1962 में टाटा समूह में शामिल हुए थे. 1981 में उन्हें टाटा इंडस्ट्रीज का अध्यक्ष बनाया गया और इसे बदलने की जिम्मेदारी मिली. रतन टाटा वर्तमान में एल्को के निदेशक मंडल में के साथ मित्सुबिशी कॉरपोरेशन, जेपी मॉर्गन चेस, रोल्स रॉयस और सिंगापुर के मौद्रिक प्राधिकरण के अंतरराष्ट्रीय सलाहकार बोर्ड में शामिल हैं. रतन टाटा ने 1991 में टाटा समूह के चेयरमैन बने थे.

यह भी पढ़ें: Budget 2020: बजट में बॉन्ड में निवेश करने वाली सेविंग स्कीम में टैक्स छूट चाहते हैं म्यूचुअल फंड्स (Mutual Funds)

उन्‍होंने अपनी मेहनत से टाटा समूह की छवि बदल दी और बुलंदियों पर पहुंचाया. एक के बाद एक सफलता हासिल करते हुए 1998 में टाटा मोटर्स की टाटा इंडिका बाजार में उतरी थी. वर्ष 2007 में रतन टाटा की अगुवाई में ही टाटा संस ने जापान के कोरस समूह का अधिग्रहण किया. मार्च 2008 में रतन टाटा की अगुवाई में ही फोर्ड मोटर कंपनी से जगुआर और लैंड रोवर को टाटा मोटर्स ने खरीदा था.

First Published: Jan 24, 2020 01:08:17 PM

न्यूज़ फीचर

वीडियो