logo-image

Gold Price Update: सोना खरीदने वालों की हुई बल्ले-बल्ले, अचानक इतना गिर गया भाव

d Price Update: देश में शादियों का सीजन जारी है. ऐसे में पिछले कई दिनों से सोने-चांदी के दामों में हो रही वृद्धि ने खरीदारों की तौबा करा रखी थी. लेकिन आज यानी बुधवार को सोने-चांदी की खरीदारों के लिए राहतभरी खबर आई है

Updated on: 08 Feb 2023, 10:06 AM

New Delhi:

Gold Price Update: देश में शादियों का सीजन जारी है. ऐसे में पिछले कई दिनों से सोने-चांदी के दामों में हो रही वृद्धि ने खरीदारों की तौबा करा रखी थी. लेकिन आज यानी बुधवार को सोने-चांदी की खरीदारों के लिए राहतभरी खबर आई है. बाजार में सोने-चांदी के भावों में गिरावट रिकॉर्ड की गई है. आपको बता दें कि एक फरवरी को जारी आम बजट 2023 के बाद सोने-चांदी के दाम अचानक चढ़ गए थे, जिसके चलते लोगों में निराशा का भाव आ गया था. क्योंकि भारत में ये दोनों धातुएं बेहद पसंद की जाती हैं. सोने और चांदी के बने आभूषण भारतीय शादियों में खूब पहने जाते हैं. यहां तक कि देश में सफेद और पीली धातु के बिना कोई भी शादी संपन्न नहीं हो पाती. 

3 फरवरी से सोने-चांदी के दामों में गिरावट

गौरतलब है कि एक फरवरी को बजट के बाद सोने और चांदी की कीमतों में बड़ा उछाल देखने को मिला था. लेकिन 3 फरवरी से सोने-चांदी के दामों में गिरावट देखी जा रही है. जिसके बाद सोने की कीमत 58 हजार रुपए तोला और चांदी 70 हजार रुपए किलो पर कारोबार कर रही है. ताजा अपडेट की बात करें तो सोना 57,400 रुपए प्रति तौला और चांदी 67,200 रुपए किलोग्राम के भाव बिक रही है.  मंगलवार की बात करें तो सोने के दाम में 90 रुपए प्रति तौला की गिरावट दर्ज की गई, जिसके बाद इसके भाव 57,365 रुपए प्रति तौला पर बंद हुआ. वहीं, चांदी की बात करें तो सफेद धातु की भाव में 472 रुपए प्रति किलो की गिरावट रिकॉर्ड हुई. जिसके बाद चांदी 67,134 रुपए प्रति किलो पर बंद हुई. 

14 से 24 कैरेट सोना का ताजा रेट

  • 24 कैरेट वाला सोना 90 रुपया सस्ता होकर 57365 रुपये
  • 23 कैरेट वाला सोना 90 रुपया सस्ता होकर 57135 रुपये
  • 22 कैरेट वाला सोना 83 रुपया सस्ता होकर 52546 रुपये
  • 18 कैरेट वाला सोना 67 रुपया सस्ता होकर 43024 रुपये 
  • 14 कैरेट वाला सोना 52 रुपया सस्ता होकर 33559 रुपये 

Petrol Diesel Price: कच्चे तेल के बढ़े दाम, जानिए अपने शहर में पेट्रोल-डीजल का भाव

ऐसे चेक करें शुद्धता

सोने की खरीदारी से पहले खरीदारों के मन में इसकी शुद्धता को लेकर कई सवाल रहते हैं. उनको डर रहता है कि कहीं वो अशुद्ध सोना तो नहीं खरीद रहे. ऐसे में सोने की शुद्धता चेक करने के लिए सरकार की ओर से एक एप बनाया गया है. बीआईएस केयर ऐप से कस्टमर सोने की शुद्धता चेक कर सकते हैं. यही नहीं गुणवत्ता में खराबी मिलने पर आप इसी नंबर पर शिकायत भी कर सकते हैं.