logo-image

शेयर बाजार में हाहाकार, सेंसेक्स 504 प्वाइंट लुढ़ककर बंद, निवेशकों के करीब 2 लाख करोड़ डूबे

Closing Bell: बुधवार को BSE का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 503.62 प्वाइंट की भारी गिरावट के साथ 38,593.52 के स्तर पर बंद हुआ.

Updated on: 25 Sep 2019, 03:41 PM

मुंबई:

Closing Bell: अमेरिकी राष्ट्रपति (US President) डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के खिलाफ महाभियोग (Impeachment) की प्रक्रिया शुरू होने की खबर की वजह से शेयर बाजार में भारी गिरावट दर्ज की गई. बुधवार को BSE का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 503.62 प्वाइंट की भारी गिरावट के साथ 38,593.52 के स्तर पर बंद हुआ. वहीं NSE का 50 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी भी 148 प्वाइंट की गिरावट के साथ 11,440.20 के स्तर पर बंद हुआ. आज के कारोबार में बैंक और आटो शेयरों में भारी बिकवाली देखने को मिली है. आज के कारोबार में टाटा मोटर्स में सबसे ज्यादा 8 फीसदी से ज्यादा की गिरावट दर्ज की गई है.

यह भी पढ़ें: WhatsApp पर आया एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank), ग्राहकों को होंगे ढेरों फायदे

निवेशकों के 2 लाख करोड़ डूबे
बुधवार को शेयर बाजार में भारी गिरावट की वजह से निवेशकों को भारी नुकसान हुआ है. बुधवार के दिन निवेशकों के करीब 2 लाख करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है. मंगलवार को BSE पर लिस्टेड कुल कंपनियों का मार्केट कैप 1,48,73,247.18 करोड़ रुपये था, जो आज 1,93,795.86 करोड़ रुपये घटकर 1,46,79,451.32 करोड़ रुपये हो गया.

यह भी पढ़ें: प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) में नहीं हो पाएगी घपलेबाजी, ज्यादा लोगों को मिल पाएंगे घर, ये हैं कारण

क्यों गिर गया बाजार
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ नैन्सी पलोसी ने महाभियोग की औपचारिक प्रक्रिया को शुरू कर दिया है. डोनाल्ड ट्रंप के ऊपर संवैधानिक शक्तियों के दुरुपयोग का आरोप है, लेकिन ट्रंप ने आरोपों से इनकार किया है. वहीं दूसरी ओर डेमोक्रेट्स ने महाभियोग की प्रक्रिया शुरू कर दी है.

यह भी पढ़ें: मारूति सुजूकी (Maruti Suzuki) ने घटा दिए कारों के दाम, प्रीमियम कारों पर मिल रहा भारी डिस्काउंट

किन शेयरों में रही तेजी-मंदी
बुधवार को कारोबार के अंत में SBI, टाटा मोटर्स, यस बैंक, मारूति सुजूकी, हिंडाल्को, आयशर मोटर्स, ITC, महिंद्रा एंड महिंद्रा, सिप्ला, ग्रासिम, कोल इंडिया, HDFC, टाटा स्टील, वेदांता और टाइटन कंपनी गिरावट के साथ बंद हुए. दूसरी ओर पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन, TCS, NTPC, IOC, HCL टेक, अदानी पोर्ट्स, HUL और BPCL मजबूती के साथ बंद हुए.

यह भी पढ़ें: मिलने जा रहा है आईआरसीटीसी (IRCTC) में निवेश का मौका, बस 30 सितंबर तक करना होगा इंतजार

(Disclaimer: निवेशक निवेश से पहले अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह जरूर लें. न्यूज स्टेट की खबर को आधार मानकर निवेश करने पर हुए लाभ-हानि का न्यूज स्टेट से कोई लेना-देना नहीं होगा. निवेशक स्वयं के विवेक के आधार पर निवेश के फैसले लें)