logo-image
लोकसभा चुनाव

Campa Cola: इस देसी ब्रांड को देखकर पुरानी यादें हो जाएंगी ताजा, रिलायंस ग्रुप कर रहा ​रीलांच

बाजार में देसी ब्रांड कैंपा कोला (Campa Cola) रिलॉन्च किया गया है. यह ब्रांड दशकों पहले भारतीय उपभोक्ता की पहली पसंद हुआ करता था. अब इसे रिलायंस इंडस्ट्री ने टेकओवर कर लिया है.

Updated on: 09 Mar 2023, 07:23 PM

नई दिल्ली:

बाजार में देसी ब्रांड कैंपा कोला (Campa Cola) रिलॉन्च किया गया है. यह ब्रांड दशकों पहले भारतीय उपभोक्ता की पहली पसंद हुआ करता था. अब इसे रिलायंस इंडस्ट्री ने टेकओवर कर लिया है. इसे रिलॉच करते हुए, इसके तीन पेय बाजार में उतारे गए हैं. कैंपा को तीन स्वाद में उतारा गया हैै. कैंपा लेमन, कैंपा कोला और कैंपा ऑरेंज बाजार में लाया गया है. इसे रिलायंस कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड (RCPL) ने बाजार उतारा है. यह रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड (RRVL) की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है. इस ब्रांड को भारतीय बाजार में उतारने का मकसद देसी ब्रांडों को बढ़ावा देना है. 

सुखद यादें ताजा होंगी

लॉन्च ब्रांडिंग के मौके पर RCPL के प्रवक्ता ने कहा, कैम्पा को उसके नए अवतार में पेश करके उन्हें उम्मीद है कि लोग इस ब्रांड को पसंद करेंगे. बेवरेज सेगमेंट में यह नया बाजार बनाएगा. इसके साथ पुराने उपभोक्ता जो कैंपा पी चुके हैं, उनकी सुखद यादें ताजा होंगी. युवा उपभोक्ताओं को इसका स्वाद पसंद आएगा. भारतीय बाजार में नए-नए अवसर पैदा हो रहे हैं. ऐसे में इस ब्रांड की वापसी बड़े बदलाव करने वाली है. 

ये भी पढ़ें: Maharashtra Budget 2023: महाराष्ट्र के बजट की पांच बड़ी बातें, जानें जनता की उम्मीदों पर कितना खरा उतरा

देशभर में उसके 50 बो​टलिंग प्लांट बनाए गए थे

इसे पांच पैक साइज में उतारा गया है. यह 200, 500, 600 मिलीलीटर है. इसके साथ एक लीटर और दो लीटर का होम पैक भी है. इस ब्रांड से RCPL अपने एफएमसीजी पोर्टफोलियो को मजबूत करने की तैयारी में है. इनमें दैनिक उपयोग से जुड़ी वस्तुएं शामिल हैं. दिल्ली और इसके आसपास के इलाके में 1977 के बाद से करीब 15 वर्षों तक कैंपा कोला लोगों का चहेता ब्रांड हुआ करता था. यह वहीं समय था जब यह पेय काफी लोकप्रिय था. उसके देशभर में 50 बो​टलिंग प्लांट बनाए गए थे. दिल्ली के कनॉट प्लेस में स्थित फैक्ट्री सबसे ज्यादा पुरानी और मशहूर बताई गई है. कंपनी के नजफगढ़ ओर ओखला में दो और बोटलिंग प्लांट भी थे. ये प्लांट समय के साथ बंद हो गए. अब कैंपा को रिलायंस ने खरीद लिया है.