logo-image

Shaktikanta Das Birthday: शक्तिकांत दास के 25 साल के करियर में कई उपलब्धियां, जानें RBI गवर्नर के अलावा कौन से रोल अदा किए? 

Shaktikanta Das Birthday: अरुण जेटली के कार्यकाल के दौरान 2015 से 2017 के बीच वित्त मंत्रालय में आर्थिक मामलों के सचिव के रूप में नियुक्त किया गया.

Updated on: 26 Feb 2024, 05:38 AM

नई दिल्ली:

Shaktikanta Das Birthday:  आरबीआई (RBI) गवर्नर शक्तिकांत दास 26 फरवरी को अपना 67वां जन्मदिन मना रहे हैं. उनके 25 साल से अधिक के करियर में कई अहम उपलब्धियां हैं. इसमें आर्थिक मामलों के सचिव के रूप में कार्य करना, मौद्रिक मुद्दों पर विभिन्न विश्वव्यापी सभाओं के साथ समन्वय करना और न्यासी नियंत्रण बोर्ड board of trustees control का नेतृत्व करना शामिल है. दास 1980 के बैच से आईएएस अधिकारी के रूप में सेवानिवृत्त हुए. उन्हें अरुण जेटली के कार्यकाल के दौरान 2015 से 2017 के बीच वित्त मंत्रालय में आर्थिक मामलों के सचिव के रूप में नियुक्त किया गया. उन्होंने दिसंबर 2018 में उर्जित पटेल से पदभार संभाला और देश के 25वें आरबीआई गवर्नर के रूप में कार्यरत हैं.

ये भी पढ़ें: Weather Update: दिल्ली-NCR में बदलेगा मौसम, जानें कहां-कहां है बारिश का अलर्ट

शक्तिकांत दास 15वें वित्त आयोग के सदस्य थे

अगर उनके पूरे करियर को देखा जाए तो कई दिलचस्प तथ्य सामने आते हैं. शक्तिकांत दास 15वें वित्त आयोग के सदस्य थे और वे 2017 में G20 में भारत के शेरपा भी थे. इन तथ्यों के बाद दास ने अपने करियर के वक्त वित्तीय पहलुओं और धन का प्रबंधन किया है. दास ने नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ बैंक मैनेजमेंट (एनआईबीएम), आईआईएम-बैंगलोर और आईआईएम-कलकत्ता और हैदराबाद में प्रशासनिक स्टाफ कॉलेज समेत विभिन्न स्थानों में मध्य-कैरियर पाठ्यक्रम और प्रशिक्षण कार्यक्रम में हिस्सा लिया है. 

ये भी पढ़ें: 'अभी के सातों सांसद नहीं करते दिल्ली की बात..' I.N.D.I.A गठबंधन की जीत को लेकर सीएम केजरीवाल का बड़ा दावा

विमुद्रीकरण के कदम का नेतृत्व किया था

2016 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विमुद्रीकरण के कदम का नेतृत्व उन्होंने किया था. एक आईएएस अधिकारी होने के नाते उन्होंने अपने कार्यकाल के दौरान, तमिलनाडु सरकार के सात वर्षों के वित्त विभाग समेत कई विभागों में  15 वर्षों से ज्यादा समय तक सेवा दी. इसके बाद आठ वर्षों तक उन्होंने केंद्र में वित्त मंत्रालय के विभिन्न विभागों में कार्य किया. दास एक लोकप्रिय चेहरा बन गए. वह नवंबर 2016 की नोटबंदी के बाद आर्थिक मामलों के सचिव  के रूप में नियमित रूप से प्रेस कॉन्फ्रेंस में भी दिखाई दिए.

चार भाषाओं का ज्ञान

शक्तिकांत दास उड़िया, तमिल, हिंदी और अंग्रेजी में बोल सकते हैं. उन्हें अक्सर अंग्रेजी, हिंदी और यहां तक ​​कि तमिल में जानकारी देने वाले अधिकारी के रूप में जाना जाता है.