logo-image

Patanjali: एक और कंपनी को टेकओवर करेगी पतंजलि, 830 करोड़ रुपए का दिया है ऑफर

Patanjali: जल्द ही पतंजलि आयुर्वेदा एक और कंपनी का कर सकती है अधिग्रहण, जानें कंपनी पर है कितने करोड़ रुपए का कर्ज

Updated on: 03 Feb 2024, 01:59 PM

New Delhi:

Patanjali: योग गुरु बाबा रामदेव की पतंजलि कंपनी को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है. दरअसल पतंजलि एक और कंपनी का अधिग्रहण कर सकती है. जी हां पतंजलि आयुर्वेदा ने कर्ज में डूबी एक कंपनी रोल्टा इंडिया (Rolta India) को टेकओवर करने की तैयारी कर ली है. इसके लिए पतंजलि की ओर से ऑफर प्राइज भी बता दी गई है. पतंजलि ने इस कंपनी के अधिग्रहण के लिए 830 करोड़ रुपए का ऑफर प्राइज दिया है. खास बात यह है कि यह ऑफर उस वक्त दिया गया है जब बीते सप्ताह ही पुणे की कंपनी अशदान प्रॉपर्टीज को बैंकों ने सबसे बड़ी बोली लगाने वाला बताया था. 

यानी पतंजलि ने इस अशदान से ज्यादा बोली लगाकर रोल्टा को खरीदने में अपनी दिलचस्पी दिखाई है. हालांकि ये कंपनी किसकी झोली में जाएगी इसको लेकर फिलहाल फैसला लेना बाकी है. बताया जा रहा है कि पतंजलि की ओर से नेशनल कंपनी ऑल ट्रिब्यूनल यानी NCLT को अपना ऑफर भेजा गया है. साथ ही इस ऑफर को भी बिडिंग में शामिल करने का आग्रह किया गया है. 

यह भी पढ़ें - लालकृष्ण आडवाणी को मिलेगा भारत रत्न सम्मान, PM मोदी ने सोशल मीडिया पर दी जानकारी

NCLT की कमेटी करेगी फैसला
बता दें कि पतंजलि रोल्टा को टेकओवर कर पाएगी या नहीं इसको लेकर अंतिम फैसला NCLT की ओर से गठित की गई एक कमेटी को लेना है. यह कमेटी इस बात का फैसला करेगी की पतंजलि को बोली की प्रक्रिया में शामिल किया जाना है या नहीं. अगर कंपनी शामिल होती है तो उनके रोल्टा को अधिग्रहण करने का रास्ता भी साफ हो जाएगा. 

कंपनी पर कितना कर्ज
पतंजलि के प्रवक्ता एसके तिजारावाल की मानें तो कंपीटेंट अथॉरिटीज से बात की गई है और इजाजत मिलने पर प्लान सब्मिट किया जाएगा. इसके साथ ही सभी विकल्पों पर भी गौर करेंगे. हालांकि उन्होंने यह नहीं बताया कि पतंजलि आखिर क्यों इस कंपनी को खरीदने में दिलचस्पी दिखा रही है.

उन्होंने ये भी बताया कि कंपनी पर 14000 करोड़ रुपए का ऋण है. इसमें बैंकों से 7100 करोड़ रुपए प्रमुख रूप से शामिल है. वहीं रोल्टा को खरीदने के लिए अशदान प्रॉपर्टीज ने 760 करोड़ रुपए का ऑफर दिया है जबकि पतंजलि की ओर से लगाई गई रकम 830 रुपए बताई जा रही है वो भी कैश.