logo-image

Commerce Ministry का नया कीर्तिमान, 770 बिलियन USD का नया एक्सपोर्ट रिकॉर्ड 

Commerce Ministry ने नया कीर्तिमान स्थापित किया है. औद्योगिक निर्यात को लेकर भारत ने  अभूतपूर्व आंकड़े दर्ज कराए हैं. वाणिज्य मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार, इस साल   770 बिलियन अमेरिकी डॉलर (USD) का रिकॉर्ड निर्यात किया गया है.

Updated on: 13 Apr 2023, 10:28 PM

नई दिल्ली:

Commerce Ministry ने नया कीर्तिमान स्थापित किया है. औद्योगिक निर्यात को लेकर भारत ने  अभूतपूर्व आंकड़े दर्ज कराए हैं. वाणिज्य मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार, इस साल   770 बिलियन अमेरिकी डॉलर (USD) का रिकॉर्ड निर्यात किया गया है. केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने इस उप​लब्धि को ऐतिहासिक बताया है. उन्होंने कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में भारत  का तेज आर्थिक विकास कायम है. पीएम के नेतृत्व में का ही नतीजा है कि 770 बिलियन USD का नया एक्सपोर्ट रिकॉर्ड कायम हुआ है. केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल का कहना है कि 6 अगस्त 2021 को, पीएम मोदी ने एक प्रेरक भाषण दिया और दुनिया भर में भारत के 180 राजदूतों और मिशनों, निर्यात संवर्धन परिषदों और अन्य लोगों के साथ चर्चा की. उन्होंने कहा कि भारत पटरी पर है और हमें भारत को नई ऊंचाइयों  पर लेकर जाना होगा. उत्साह अधिक है. सभी निर्यातकों का आश्वासन है कि हम और आगे बढ़ेंगे.

 

सरकारी आंकड़ों के अनुसार, व्यापारिक वस्तुओं के निर्यात को लेकर वित्त वर्ष 2022-23 के दौरान 6.03 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई. ये आंकड़ा 447.46 बिलियन अमरीकी डालर है, इसे उच्चतम  वार्षिक निर्यात माना जाएगा. बीते साल (वित्त वर्ष 2021-22) के 422.00 बिलियन अमरीकी डालर के रिकॉर्ड के निर्यात को पार करने के साथ ये दिलचस्प है कि सर्विस सेक्टर एक्सपोर्ट के मामले में काफी खास योगदान करता है. भारत सर्विस सेक्टर में सरकार का अनुमान है कि इस साल 322.72 बिलियन अमेरीकी डॉलर का नया रिकॉर्ड वार्षिक मूल्य निर्धारित होने का अनुमान है. इस दौरान केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने गुरुवार को कहा कि गेहूं के निर्यात पर प्रतिबंध जारी रखा जाएगा. उन्होंने कहा कि भारत में अपने घरेलू बाजार के लिए खाद्यान्न की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित करने और मुद्रास्फीति को नियंत्रण में रखने को लेकर प्रतिबंध जारी रखा जाएगा.