logo-image

Microsoft कर रहा अब तक की सबसे बड़ी छंटनी, 10 हजार कर्मियों की छुट्टी!

Microsoft News :  वैश्विक टेक्नोलॉजी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने घोषणा की है कि वो आने वाले महीनों में अब तक की सबसे बड़ी छंटनी को अंजाम देगा. इस छंटनी में करीब 10 हजार लोगों की नौकरियां जाएंगी. माइक्रोसॉफ्ट ने कहा कि छंटनी प्रोसेस शुरू हो चुकी है, तो क्रमबद्ध तरीके से अगले कुछ महीनों तक चलने वाली है. इस छंटनी का असर कंपनी...

Updated on: 18 Jan 2023, 08:47 PM

highlights

  • माइक्रोसॉफ्ट कर रहा अब तक की सबसे बड़ी छंटनी
  • एक साथ 5 फीसदी से ज्यादा कर्मचारियों की छंटनी
  • अगले कई महीनों में क्रमवार तरीके से होगी छंटनी

नई दिल्ली:

Microsoft News :  वैश्विक टेक्नोलॉजी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने घोषणा की है कि वो आने वाले महीनों में अब तक की सबसे बड़ी छंटनी को अंजाम देगा. इस छंटनी में करीब 10 हजार लोगों की नौकरियां जाएंगी. माइक्रोसॉफ्ट ने कहा कि छंटनी प्रोसेस शुरू हो चुकी है, तो क्रमबद्ध तरीके से अगले कुछ महीनों तक चलने वाली है. इस छंटनी का असर कंपनी के करीब 5 फीसदी कर्मचारियों पर पड़ने वाला है. माइक्रोसॉफ्ट ने इस छंटनी के पीछे वैश्विक वित्तीय समस्याओं और उपभोक्ताओं की बदलती जरूरतों को जिम्मेदार बताया है.

तुरंत प्रभाव से छंटनी की प्रक्रिया हो चुकी है शुरू

वैश्विक न्यूज एजेंसी एएफपी ने इस बारे में खबर दी है कि माइक्रोसॉफ्ट अब तक के अपने सबसे बड़े बदलाव के दौर से गुजर रहा है. चूंकि अब उपभोक्ताओं की जरूरतें बदली हैं, इसलिए उनके हिसाब से नए कर्मचारियों की भर्ती भी होगी. कुछ नए प्रोग्राम भी डिजाइन किये जाएंगे. लेकिन अभी के लिए कंपनी 5 फीसदी कर्मचारियों को चरणबद्ध तरीके से हटा रही है. इस छंटनी के शिकार करीब 10 हजार कर्मचारी होने वाले हैं, जो पूरी दुनिया में फैले हुए हैं. कंपनी ने कहा कि इस समय पूरी दुनिया मंदी की तरफ भी बढ़ती दिख रही है. ऐसे में इन सब समस्याओं से सामंजस्य बिठाने के लिए कंपनी को मजबूरी में ये कदम उठाने पड़ रहे हैं.

ये भी पढ़ें : Russia-Ukraine War : राष्ट्रपति पुतिन का दावा- यूक्रेन युद्ध में होगी रूस की जीत, इसमें कोई भी...

सत्या नाडेला हैं कंपनी के सीईओ

बता दें कि माइक्रोसॉफ्ट की कमान इस समय सत्या नाडेला के हाथ में है. इस कंपनी के फाउंडर बिल गेट्स रहे हैं. माइक्रोसॉफ्ट दुनिया की सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर कंपनी है. माइक्रोसॉफ्ट को एप्पल, अमेजन, गूगल और फेसबुक के साथ तकनीकी कंपनियों की बिग फाइव कंपनियों में गिना जाता है.