logo-image
लोकसभा चुनाव

Top 5 richest person: अरबपतियों की लिस्ट में बड़ा फेरबदल, अडानी ने लगाई लंबी छलांग

दुनिया के टॉप-10 अरबपतियों की लिस्ट में 24 घंटे के अंदर ही उथल-पुथल देखने को मिली है

Updated on: 24 May 2023, 03:34 PM

highlights

  • अडानी कहां आ गए हैं
  • अंबानी का क्या हाल है?
  • जेफ बेजोस घटा लगा

नई दिल्ली:

दुनिया के टॉप-10 अरबपतियों की लिस्ट में 24 घंटे के अंदर ही उथल-पुथल देखने को मिली है. इस लिस्ट में बड़े बदलाव देखने को मिले हैं. कई अमीर लोगों की नेटवर्थ में गिरावट आई है.  इसमें भारत के नजरिए से देखा जाए तो यहां के अमीरों की लिस्ट में बड़ा बदलाव देखने को मिला है, लेकिन यह बदलाव सकारात्मक है. तो आइए जानते हैं इस लिस्ट में अडानी और अंबानी कहां पहुंचे हैं. इसके साथ ही ट्विटर के मालिक एलन का क्या हाल?

अमेजन के सीईओ को लगा झटका
ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स के मुताबिक 20 घंटे के अंदर काफी बदलाव देखा गया है. आपको बता दें कि 18 अरबपतियों की संपत्ति में गिरावट दर्ज किया गया है. इससे सबसे ज्यादा नुकसान अमेजन के मालिक जेफ बेजोस को हुआ है. उनकी नेटवर्थ में 19.8 अरब डॉलर यानी करीब 1 लाख 63 हजार 909 करोड़ रुपए की कमी आई है. फिलहाल नेटवर्थ की बात करें तो यह 139 डॉलर हो गई है. अगर उनकी नंबरिंग देखें तो वह नंबर 3 पर बने हुए हैं.

गौतम अडानी की संपत्ति में इजाफा
रिपोर्ट के मुताबिक, इस बड़े बदलाव से एलन मस्क और बर्नार्ड के बीच गैप कम हो गया है. अगर एलन की नेटवर्थ की बात करें तो इसमें 2.22 अरब डॉलर की गिरावट देखी गई है. मस्क की कुल संपत्ति 180 अरब डॉलर है. बर्नार्ड अरनॉल्ट और मस्क की नेटवर्थ में सिर्फ 12 अरब डॉलर का अंतर है. पिछले 24 घंटों में बिल गेट्स को 1.02 अरब डॉलर, वॉरेन बफे को 2.19 अरब डॉलर, लैरी एलिसन को 2.90 अरब डॉलर का नुकसान हुआ है.

इस दौड़ में भारतीय उद्योगपति अडानी और अंबानी को फायदा हुआ है. पिछले 24 घंटे में यह 4.38 अरब डॉलर बढ़कर 64.2 अरब डॉलर हो गया है. ये टॉप 20 में शामिल हो गए हैं. वहीं मुकेश अंबानी की बात करें तो उनकी नेटवर्थ में 5.49 मिलियन डॉलर का इजाफा हुआ है. वह दुनिया के 13वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं.