logo-image

रिलायंस के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स में ईशा-आकाश और अनंत अंबानी की एंट्री, नीता होंगी बाहर

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की 46वीं सालाना आम बैठक में मुकेश अंबानी ने कंपनी के वर्तमान और भविष्य की रणनीति पर चर्चा करते हुए कहा कि 2047 तक भारत पूरी तरह से विकसित देश बन जाएगा.

Updated on: 28 Aug 2023, 04:30 PM

नई दिल्ली:

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की 46वीं सालाना आम बैठक (AGM) आयोजित हुई. चेयरमैन मुकेश अंबानी ने RIL की बैठक को संबोधित करते हुए कहा है कि भारत दुनिया का नेतृत्व करने की ताकत रखता है. आज का भारत न रुकता है, न थकता है और न हारता है. उन्होंने कहा  कि नया रिलायंस भारत की विकास में अपना महत्वपूर्ण योगदान देने के लिए तत्पर है. एजीएम को संबोधित करते हुए मुकेश अंबानी ने बड़ा ऐलान किया. उन्होंने कहा कि रिलायंस के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स में ईशा-आकाश और अनंत अंबानी शामिल होंगे. वहीं, नीता अंबानी बोर्ड से अलग होंगी. रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने एजीएम की बैठक में एक और महत्वपूर्ण घोषणा की. उन्होंने कहा कि JioAir फाइबर 19 सितंबर को गणेश चतुर्थी के शुभ अवसर पर लॉन्च किया जाएगा. 

मुकेश अंबानी ने कहा कि साल के लिए रिलायंस का निर्यात 33.4% बढ़कर 3.4 लाख करोड़ हो गया. भारत के माल निर्यात में हमारी हिस्सेदारी 8.4% से बढ़कर 9.3% से अधिक हो गई है. आने वाले वर्षों में, मैं देख सकता हूं कि Jio देश और विदेश दोनों में वैल्यू और राजस्व वृद्धि को बढ़ावा देने के लिए हमारे 'मेड इन इंडिया' तकनीकी स्टैक का लाभ उठा रहा है. Jio पर प्रति उपयोगकर्ता डेटा खपत में बढ़ोतरी हुई है और औसत उपयोगकर्ता हर महीने 25 जीबी से अधिक की खपत कर रहा है. यह Jio नेटवर्क पर प्रति माह 1,100 करोड़ GB का अनुवाद करता है, जो 45% की बढ़ोतरी है.

मुकेश अंबानी ने इस दौरान बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि इंश्योरेंस सेक्टर में भी जियो फाइनेंस उतरेगा. इसके लिए ग्लोबल लीडर्स से पार्टनरशिप करने की तैयारी चल रही है. फाइनेंसियल सेवा के जरिए 142 करोड़ भारतीयों को कवर करने की तैयारी की जा रही है. 

साल के अंत तक पूरे देश में 5G नेटवर्क होगा

46वीं एजीएम की बैठक को संबोधित करते हुए मुकेश अंबानी ने कहा कि 5G रोलआउट पिछले अक्टूबर में शुरू किया था, यह पहले से ही हमारे देश के 96% से अधिक जनगणना शहरों में मौजूद है. हम इस साल दिसंबर तक पूरे देश को 5 जी नेटवर्क से कवर कर लेंगे.

एक लाख करोड़ रुपये के निवेश का टारगेट

मुकेश अंबानी ने रिलायंस जियो के लिए कंपनी का एक लाख करोड़ रुपये के निवेश का लक्ष्य रखा है. जियो 5 जी का रोलआउट दुनिया में किसी भी कंपनी का सबे तेज 5 जी रोलआउट है.