logo-image
लोकसभा चुनाव

26 दिसंबर को 10 लाख बैंक कर्मचारी जाएंगे हड़ताल पर, आम लोगों पर पड़ेगा असर

बुधवार यानी 26 दिसंबर को होने वाली इस हड़ताल में करीब 10 लाख कर्मचारी शामिल होंगे. बैंक कर्मचारी विजया बैंक और देना बैंक के बैंक ऑफ बड़ौदा के विलय के विरोध में हड़ताल करने वाले हैं.

Updated on: 24 Dec 2018, 09:49 AM

नई दिल्ली:

देशभर में एक बार फिर बैंक कर्मचारी हड़ताल पर जा रहे हैं. इस हड़ताल में 9 बैंक यूनियन हिस्सा लेने वाले हैं. बुधवार यानी 26 दिसंबर को होने वाली इस हड़ताल में करीब 10 लाख कर्मचारी शामिल होंगे.
बैंक कर्मचारी विजया बैंक और देना बैंक के बैंक ऑफ बड़ौदा के विलय के विरोध में हड़ताल करने वाले हैं. इस हड़ताल में पब्लिक और प्राइवेट सेक्टर के कर्मचारी शामिल होंगे. हड़ताल से पूरे देश भर में असर होगा. क्रिसमस की छुट्टी 25 दिसंबर को है, ऐसे में 26 दिसंबर को हड़ताल हो जाने से बैंक दो दिन बंद रहेंगे. इसके बाद हड़ताल होने की वजह से लोगों को लेन-देन की समस्याओं का सामना करना पड़ेगा.

युनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस (यूएफबीयू) के तहत आनेवाले बैंकिंग क्षेत्र की 9 यूनियनों में से एक एआईबीईए भी है. एआईबीईए के महासचिव सी. एच. वेंकटाचलम के मुताबिक, यह हड़ताल सिर्फ बैंकों के विलय के खिलाफ है और आईबीए के साथ वेतन संशोधन वार्ता पर कोई गतिरोध नहीं है.

इसे भी पढ़ें : एयर इंडिया की सेवा प्रभावित, ठेका कर्मचारी मुंबई में हड़ताल पर

वहीं, एआईबीईए ने कहा कि भारत में अभी तक बैंकिंग सुविधाएं सभी जगहों पर ठीक से पहुंची भी नहीं है. ऐसे में बैंकों के विलय से उनकी शाखाएं बंद हो जाएंगी, जबकि फोकस बैंकों के बड़े-बड़े कर्ज की वसूली पर होनी चाहिए.

बता दें कि शुक्रवार यानी 21 दिसंबर को 11वें वेतनमान को लागू नहीं किए जाने के विरोध में हड़ताल पर गए थे. जिससे कुछ हद तक बैंकिंग सेक्टर के कामकाज पर असर दिखाई दिया था.