logo-image
लोकसभा चुनाव

Asian Paints के को-फाउंडर अश्विन दानी का निधन, भारत समेत 16 देशों में बदल दिए घरों के रंग

Asian Paints Co Founder Ashwin Dani Death: एशियन पेंट्स के को फाउंडर अश्विन दानी का 81 वर्ष की उम्र में निधन. 16 देशों में फैला है कंपनी का कारोबार

Updated on: 28 Sep 2023, 05:29 PM

highlights

  • एशियन पेंट्स के को फाउंडर अश्विन दानी नहीं रहे
  • 81 वर्ष की उम्र में अश्विन दानी का हुआ निधन
  • अपने पीछे अश्विन दानी 7 लाख करोड़ रुपए की संपत्ति छोड़ गए

New Delhi:

Asian Paints Co Founder Ashwin Dani Death: घर हो या फिर दफ्तर इनमें रंग भरने की बात हो तो एशियन पेंट्स का नाम हर किसी के जहन में जरूर आता है. एशियन पेंट्स से जुड़ी एक बड़ी खबर सामने आई है. कंपनी को फाउंडर अश्विन दानी का निधन हो गया है. उन्होंने 81 की उम्र में अंतिम सांस ली. बता दें कि दानी 1968 में एशियन पेंट्स के साथ बतौर सीनियर एग्जीक्यूटिव जुड़े थे. अपनी योग्यता और कौशल के दम पर उन्होंने कंपनी का नेतृत्व भी किया. बता दें कि एशियन पेंट्स ने ही कलर्स इंडस्ट्री में कम्प्यूटर कलर की शुरुआत की थी. इस काम में अश्विन दानी का अहम योगदान रहा. 

16 देशों में फैला है कारोबार
एशियन पेंट्स का कारोबार सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि 16 देशों में फैला हुआ है. यूं कहना गलत नहीं होगा कि एशियन पेंट्स ने भारत समेत 16 देशों के घरों और दफ्तरों में रंग भरने का काम किया है. 

यह भी पढ़ें - माफिया अतीक के भाई का साला सद्दाम गिरफ्तार, दिल्ली में UP STF ने धर दबोचा

एशियन पेंट्स में अश्विनी का अहम योगदान
देश की सबसे बड़ी पेंट निर्माता कंपनी को खड़ा करने में अश्विन दानी का अहम योगदान रहा. अश्विन ने कंपनी को 21700 करोड़ रुपए के ग्रुप टर्नओवर तक पहुंचाया. दरअसल कंपनी की शुरुआत अश्विन के पिता और तीन अन्य लोगों ने मिलकर की थी. लेकिन अश्विन ने इसे अलग मुकाम तक पहुंचाया. उन्होंने 1998 से लेकर 2009 तक कंपनी में बतौर वाइस चेयरमैन और मैनेजिंग डारेक्टर के तौर पर सेवाएं भी दीं. 

कितनी संपत्ति के मालिक हैं अश्विन दानी
अश्विन दानी की कुल संपत्ति की बात की जाए तो फोर्ब्स मैगजीन के मुताबिक 2023 तक दानी की ओवरऑल एसेट्स करीब 7.1 अरब डॉलर है. यानी भारतीय 7 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा की संपत्ति अपने पीछे छोड़ गए हैं. 

अश्विन दानी का जन्म 26 सितंबर 1944 को मुंबई में हुआ था. 1966 में उन्होंने मुंबई यूनिवर्सिटी के इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस से केमेस्ट्री में बैचलर ऑफ साइंस की डिग्री अर्जित की. इसके बाद उच्च शिक्षा के लिए दानी विदेश चले गए. उन्होंने अमेरिका के अलग-अलग शहरों से उच्च शिक्षा हासिल की. साथ ही कलर साइंस में डिप्लोमा भी हासिल किया.