ADB ने 2020 के लिए भारत का GDP ग्रोथ अनुमान घटाकर 5.1 फीसदी किया

आईएएनएस  |   Updated On : December 11, 2019 03:42:39 PM
एशियाई विकास बैंक (Asian Developement Bank-ADB)

एशियाई विकास बैंक (Asian Developement Bank-ADB) (Photo Credit : फाइल फोटो )

नई दिल्ली:  

एशियाई विकास बैंक (Asian Developement Bank-ADB) ने भारत के वृद्धि दर अनुमान को संशोधित कर वित्त वर्ष 2019-2020 के लिए 5.1 फीसदी कर दिया है. इससे पहले एडीबी ने 6.5 फीसदी का अनुमान जाहिर किया था. इसके अलावा उसने अगले वित्त वर्ष 2020-21 के अनुमान को 7.2 फीसदी से घटाकर 6.5 फीसदी कर दिया है. एडीबी ने एक बयान में कहा, "भारत में वृद्धि कम हुई है, ऐसा क्रेडिट की कमी और घरेलू मांग के कमजोर होने से हुआ है. यह चालू वित्त वर्ष के लिए भारत के आर्थिक अनुमान के नीचे जाने का एक और संशोधन है.

यह भी पढ़ें: रिलायंस जियो के यूजर्स को बड़ा झटका, अब यह सस्ता प्लान नहीं मिलेगा

रिजर्व बैंक (RBI) ने भी जीडीपी ग्रोथ रेट घटाया
बता दें कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank-RBI) ने हाल ही जारी क्रेडिट पॉलिसी (Credit Policy) में वित्त वर्ष 2019-2020 के लिए जीडीपी ग्रोथ अनुमान 6.1 फीसदी से घटाकर 5 फीसदी कर दिया गया है. इससे पहले अक्टूबर में RBI ने रियल GDP ग्रोथ 6.1 फीसदी रहने का अनुमान जताया था. केंद्रीय बैंक ने कहा कि जुलाई-सितंबर की जीडीपी वृद्धि, अनुमान से काफी कम हो गई है और विभिन्न संकेतक बताते हैं कि घरेलू और बाहरी मांग की स्थिति कमजोर बनी हुई है. दूसरी तिमाही में विकास दर छह साल के निचले स्तर 4.5 फीसदी पर आ गई.

यह भी पढ़ें: इन तीन सरकारी कंपनियों को हो सकता है विलय, मोदी सरकार ले सकती है बड़ा फैसला

बता दें कि पिछले दिनों रिजर्व बैंक (RBI) ने ब्याज दरों में कोई भी बदलाव नहीं किया था. बाजार को उम्मीद थी कि रिजर्व बैंक लगातार छठवीं बार ब्याज दरों में कटौती कर सकता है. मौद्रिक नीति समिति (MPC) के सभी 6 सदस्य ब्याज दरों में कटौती के पक्ष में नहीं थे. हालांकि रिजर्व बैंक ने भविष्य में ब्याज दरों में कटौती की संभावना जताई है. रिजर्व बैंक का कहना है कि CPI को ध्यान में रखते हुए ग्रोथ पर पूरा फोकस है. रिजर्व बैंक ने अक्टूबर-मार्च के लिए महंगाई लक्ष्य बढ़ाकर 4.7 फीसदी-5.1 फीसदी कर दिया है.

First Published: Dec 11, 2019 03:42:39 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो