logo-image
लोकसभा चुनाव

Share Market: अक्टूबर में इतने दिन बंद रहेगा स्टॉक मार्केट, नहीं कर सकेंगे निवेश

Share Market: बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) अक्टूबर मास में पूरे 11 दिनों तक बंदे रहेंगे. क्योंकि इस महीने साप्ताहिक अवकाश यानी शनिवार और रविवार को ही स्टॉक मार्केट में 9 छुट्टियां रहेंगी

Updated on: 02 Oct 2023, 11:34 AM

New Delhi:

Share Market: पर्वों के मास अक्टूबर की शुरुआत हो चुकी है. इस महीने दशहरा और दुर्गा पूजा समेत कई बड़े त्योहार पड़ रहे हैं. यही वजह है कि इस महीने कई दिनों तक सरकारी संस्थान, बैंक और शेयर बाजार बंद रहेंगे. ऐसे में अगर आप स्टॉक मार्केट में इंवेस्ट करना चाहते हैं तो आपके लिए यह खबर बड़े काम की है. क्योंकि इस महीने शेयर मार्केट में इंवेस्ट करने के लिए कैलेंडर पर एक नजर जरूर डाल लें. क्योंकि आपको यह जानना बहुत जरूरी है अक्टूबर के महीने में कौन-कौन सी तारीख को शेयर मार्केट बंद रहेगा.

यह खबर भी पढ़ें- Google Map की मदद से चल रही कार नदी में गिरी, दो डॉक्टरों की दर्दनाक मौत

चलिए आपको बताएं...आज यानी 2 अक्टूबर को गांधी जयंती पर सार्वजनिक अवकाश पर बॉंबे स्टॉक एक्सचेंज और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज दोनों बंद रहेंगे. इसलिए आप शेयर मार्केट में निवेश नहीं कर पाओगे. आगे 24 अक्टूबर को दशहरा है. इसलिए इस दिन भी शेयर मार्केट बंद रहेगा. बात नवंबर की करें तो शनिवार और रविवार वीकली ऑफ के चलते बीएसई और एनएसई बंद रहेंगे. इसके अतिरिक्त 4 नवंबर की दिवाली है और छुट्टी का दिन है तो जाहिर है शेयर मार्केट बंद रहेगा. इसके आगे 27 नवंबर को गुरुनानक जयंती पड़ रही है इसलिए बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) में अवकाश रहेगा. 

यह खबर भी पढ़ें- Petrol Diesel Price Today : यूपी के इन शहरों में बदल गए पेट्रोल-डीजल के दाम, चेक करें रेट

आपको बता दें कि बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) अक्टूबर मास में पूरे 11 दिनों तक बंदे रहेंगे. क्योंकि इस महीने साप्ताहिक अवकाश यानी शनिवार और रविवार को ही स्टॉक मार्केट में 9 छुट्टियां रहेंगी. इसलिए शेयर मार्केट में 9 दिन तो वीकली ऑफ को लेकर ही शेयर मार्केट बंद रहेगा. जबकि दो अक्टूबर और दशहरा का अवकाश होने की वजह से दो छुट्टियां अलग से होंगी.