logo-image

Rupee Open Today: डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया हुआ मजबूत, 32 पैसे बढ़कर खुला भाव

Rupee Open Today: मंगलवार को शुरुआती कारोबार में डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 32 पैसे की तेजी के साथ खुला है. अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 71.70 प्रति डॉलर के भाव पर खुला है.

Updated on: 27 Aug 2019, 09:08 AM

highlights

  • मंगलवार को डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 32 पैसे की तेजी के साथ खुला
  • अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 71.70 प्रति डॉलर के भाव पर खुला
  • बीते सत्र में डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया 72.02 प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ था

मुंबई:

Rupee Open Today 27 Aug: मंगलवार को शुरुआती कारोबार में डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 32 पैसे की तेजी के साथ खुला है. अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 71.70 प्रति डॉलर के भाव पर खुला है. बीते सत्र में डॉलर के मुकाबले रुपया 72.02 प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ था. सोमवार को RBI बोर्ड ने जालान कमेटी की सिफारिशों को स्वीकार करते हुए बड़ा फैसला लिया है. इस फैसले के मुताबिक आरबीआई बोर्ड ने सरप्लस रकम को ट्रांसफर करने की जालान कमिटी की सिफारिश को स्वीकार कर लिया है. अब भारतीय रिजर्व बैंक केंद्र सरकार को साल 2018-2019 में 1,76,051 करोड़ रुपये ट्रांसफर करेगा. इस रकम में 1,23,414 करोड़ रुपये सरप्लस रकम है.

यह भी पढ़ें: Gold Price Today: सोने-चांदी में उतार-चढ़ाव की आशंका, कैसे करें ट्रेडिंग, जानें यहां

रुपये पर जानकारों का नजरिया

एंजेल कमोडिटी डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट (एनर्जी एवं करेंसी) अनुज गुप्ता के मुताबिक अमेरिका और चीन के बीच रिश्ते सुधरने की संभावना से दुनियाभर के शेयर बाजारों में मजबूती दर्ज की जा रही है. उनका कहना है कि घरेलू बाजार में शेयर बाजार में मजबूती से रुपये को सपोर्ट मिल सकता है. उनका कहना है कि आज के कारोबार में स्पॉट रुपये में 71.60-72.30 के दायरे में कारोबार के आसार हैं. रुपया अगस्त वायदा में 72.20 के भाव पर बिकवाली की जा सकती है. इस सौदे के लिए स्टॉपलॉस 72.40 और लक्ष्य 71.70 लगाया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: ​​​​​Petrol Diesel Rate: दिल्ली में पेट्रोल फिर पहुंचा 72 रुपये के पार, फटाफट जानें नए रेट

केडिया कमोडिटी के मैनेजिंग डायरेक्टर अजय केडिया के मुताबिक आज के कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये में तेजी की संभावना है. उनका कहना है कि रुपये में 72.30 के भाव पर बिकवाली करके 71.90 का लक्ष्य हासिल किया जा सकता है. इस सौदे के लिए 72.45 का स्टॉपलॉस लगाया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: ऑनलाइन ट्रांजैक्शन को लेकर RBI का बड़ा फैसला, ग्राहकों को मिलेगी ये सुविधा

बी एम रिसर्च के फाउंडर बिटुपन मजूमदार के मुताबिक सोमवार को घरेलू शेयर बाजार में तेजी के बावजूद अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये में कमजोरी दर्ज की गई. भारतीय रुपये के फंडामेंटल फिलहाल कमजोर हैं. उनका कहना है कि राजकोषीय प्रोत्साहन के लिए सरकार द्वारा उठाए गए कदम राजकोषीय घाटे के लक्ष्य पर असर पड़ सकता है. इसके अलावा इससे डॉलर के मुकाबले रुपया और लुढ़क सकता है. उनका कहना है कि रुपये में 71.80-71.85 के भाव पर खरीदारी करके 72.25 का लक्ष्य हासिल किया जा सकता है. इस सौदे के लिए 71.55 का स्टॉपलॉस लगाना चाहिए.

यह भी पढ़ें: सातवां वेतन आयोग (7th Pay Commission): रिटायर्ड सैनिकों की पेंशन को लेकर बड़ा फैसला, इतना होगा फायदा

(Disclaimer: निवेशक निवेश से पहले अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह जरूर लें. न्यूज स्टेट की खबर को आधार मानकर निवेश करने पर हुए लाभ-हानि का न्यूज स्टेट से कोई लेना-देना नहीं होगा. निवेशक स्वयं के विवेक के आधार पर निवेश के फैसले लें)