logo-image

Rupee Open Today 28 February 2020: अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये में भारी गिरावट, 38 पैसे गिरकर खुला भाव

Rupee Open Today 28 February 2020: शुक्रवार को अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 71.93 प्रति डॉलर के भाव पर खुला है.

Updated on: 28 Feb 2020, 09:10 AM

मुंबई:

Rupee Open Today 28th February 2020: शुरुआती कारोबार में शुक्रवार (28 फरवरी 2020) को रुपये (Indian Rupee) में भारी गिरावट के साथ कारोबार दर्ज किया जा रहा है. शुरुआती कारोबार में रुपया 38 पैसे की गिरावट के साथ खुला है. अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 71.93 प्रति डॉलर के भाव पर खुला है. बीते सत्र में अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया 71.55 प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ था.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today: हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन सोने और चांदी में क्या करें, जानिए देश के दिग्गज जानकारों की राय

रुपये पर जानकारों का नजरिया - Experts View On Rupee Dollar

केडिया एडवाइजरी (Kedia Advisory) के मैनेजिंग डायरेक्टर अजय केडिया (Ajay Kedia) के मुताबिक इंट्राडे में रुपया फरवरी वायदा में 71.65-71.76 के लक्ष्य के लिए 71.88 के भाव पर बिकवाली कर सकते हैं. इस कॉन्ट्रैक्ट के लिए 72 का स्टॉपलॉस लगा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Petrol Rate Today 28th Feb: लगातार दूसरे दिन सस्ता हो गया डीजल, पेट्रोल के दाम स्थिर

एंजेल ब्रोकिंग (Angel Broking) डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट (एनर्जी एवं करेंसी) अनुज गुप्ता (Anuj Gupta) के मुताबिक इंट्राडे में रुपया फरवरी वायदा में 72.20 के लक्ष्य के लिए 71.70 के भाव पर खरीदारी की जा सकती है. इस कॉन्ट्रैक्ट के लिए 71.50 का स्टॉपलॉस लगाया जा सकता है.

दिल्ली, मुंबई और चेन्नई समेत देश के बड़े शहरों के सोने-चांदी के आज के रेट जानने के लिए यहां क्लिक करें

मोतीलाल ओसवाल (Motilal Oswal) के असिस्टेंट वाइस प्रेसिडेंट (कमोडिटी एंड करेंसी) अमित सजेजा (Amit Sajeja) के मुताबिक इंट्राडे में रुपया फरवरी वायदा में 71.65 के लक्ष्य के लिए 71.90 के भाव पर बिकवाली की जा सकती है. इस कॉन्ट्रैक्ट के लिए 72.05 का स्टॉपलॉस लगाया जा सकता है. उनका कहना है कि आज के कारोबार में स्पॉट रुपये में 71.40-71.80 के दायरे में कारोबार की संभावना है.

यह भी पढ़ें: 1 मार्च से लॉटरी लेना पड़ेगा महंगा, GST में होने जा रही है भारी बढ़ोतरी

इंडिया निवेश (IndiaNivesh) के डायरेक्टर मनोज कुमार जैन (Manoj Kumar Jain) के मुताबिक गुरुवार को उतार-चढ़ाव वाले सत्र में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये में मजबूती देखने को मिली. डॉलर इंडेक्स में करेक्शन और कच्चे तेल की कीमतों में आई भारी गिरावट की वजह से रुपये में मजबूती दर्ज की गई. हालांकि घरेलू शेयर बाजार में लगातार 6 दिन से आई गिरावट ने रुपये की तेजी को सीमित कर दिया. उनका कहना है कि आज के कारोबार में रुपये में उतार-चढ़ाव की आशंका है. आज के कारोबार में रुपये में 71.55-72.00 की रेंज में कारोबार हो सकता है.

आनंद राठी (Anand Rathi) के फंडामेंटल रिसर्च एनालिस्ट जिगर त्रिवेदी (Jigar Trivedi) के मुताबिक आज के कारोबार में रुपये में 71.35 के लक्ष्य के लिए 71.60 के भाव पर बिकवाली कर सकते हैं. इस कॉन्ट्रैक्ट के लिए 71.75 का स्टॉपलॉस लगा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Gold Monetisation Scheme: गोल्ड मॉनेटाइजेशन स्कीम से सरकार को हुआ हजारों करोड़ का नुकसान, जल्द हो सकता है बड़ा फैसला

(Disclaimer: निवेशक निवेश से पहले अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह जरूर लें. न्यूज स्टेट की खबर को आधार मानकर निवेश करने पर हुए लाभ-हानि का न्यूज स्टेट से कोई लेना-देना नहीं होगा. निवेशक स्वयं के विवेक के आधार पर निवेश के फैसले लें)