logo-image

Budget 2023: पीएम आवास योजना को मिल सकते हैं 40,000 करोड़, गरीबों को मिलेगी संजीवनी

Budget 2023: देश में इन दिनों आम बजट (Budget 2023) को लेकर चर्चाएं शुरू हो गई हैं. क्योंकि बजट पेश होने की तारीख अब नजदीक आ गई है. हर सेक्टर के अधिकारी अपने विभाग को बजट में प्रस्तावित बजट की चर्चाएं कर रहे हैं.

Updated on: 28 Jan 2023, 01:58 PM

highlights

  • 1 फरवरी को पेश होना है देश का आम बजट, ग्रामीणों को होगा फायदा 
  • पिछले बजट 2022 में किया गया था पीएम आवास योजना में 48 हजार करोड़ का आवंटन

नई दिल्ली :

Budget 2023: देश में इन दिनों आम बजट (Budget 2023) को लेकर चर्चाएं शुरू हो गई हैं. क्योंकि बजट पेश होने की तारीख अब नजदीक आ गई है. हर सेक्टर के अधिकारी अपने विभाग को बजट में प्रस्तावित बजट की चर्चाएं कर रहे हैं. ताजा जानकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री आवास योजना (Pradhan Mantri Awas Yojana)के लिए इस बार भी भारी-भरकम बजट रखा जाएगा. जानकारी के मुताबिक लगभग 40 हजार करोड़ रुपए आवंटन होने की उम्मीद संबंधित अधिकारियों को है. आपको बता दें कि पिछले बजट में भी पीएम आवास योजना के लिए 48 हजार करोड़ का आवंटन किया गया था.

यह भी पढ़ें : EV: इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने वालों की आई मौज, Budget 2023 में होंगी अहम घोषणा

84 लाख घरों का लक्ष्य
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 2024 तक लगभग 84 लाख नए घर ग्रामीण इलाकों में बनाने का लक्ष्य रखा गया है. जिसके लिए एक भारी-भरकम बजट की जरूरत है. सूत्रों का दावा है कि प्रधानमंत्री आवास योजना को बजट में बड़ा बूस्ट मिल सकता है. क्योंकि यह चुनावी वर्ष है, इसलिए सरकार ग्रामीण तबके के वोटर के लिए जरूर कुछ न कुछ लुभावना देने की कोशिश करेगी. आंकडों के मुताबिक आज भी देश में करोड़ों लोग ऐसे हैं जिनके पास अपना पक्का घर नहीं है..

क्या है पीएम आवास योजना (PMAY)
दरअसल, प्रधानमंत्री आवास योजना 25 जून, 2015 को शुरू की गई थी. जिसका उद्देश्य हर गरीब को पक्का घर मुहैया कराना था.  जानकारी के मुताबिक सरकार इन 6 सालो में करोड़ों लोगों के घर का सपना पूरा भी कर चुकी है. अब 2024 तक देश के सभी गरीबों को पक्का मकान देने का लक्ष्य है. बताया जा रहा  है कि इस बजट सत्र में पीएम आवास योजना के तहत बनने वाले घरों के लिए मोटा फंड आवंटित किया जाना तय है.