logo-image

रिजर्व बैंक (RBI) ने सोना बिक्री की ख़बर का किया खंडन, कहा कुछ नहीं बेचा

मीडिया में खबर चल रही थी कि केंद्रीय बैंक (RBI) ने 30 साल में पहली बार अपने गोल्ड रिजर्व से सोने की बिक्री की है. रिजर्व बैंक ने ट्वीट के जरिए इस खबर को बेबुनियाद करार दिया है.

Updated on: 27 Oct 2019, 12:44 PM

नई दिल्ली:

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank-RBI) ने कहा है कि मीडिया के कुछ वर्ग में यह रिपोर्ट्स आ रही हैं कि RBI सोने की बिक्री कर रहा है. आरबीआई (RBI) ने उन खबरों का खंडन किया है. दरअसल, मीडिया में यह खबर चल रही थी कि केंद्रीय बैंक ने 30 साल में पहली बार अपने गोल्ड रिजर्व से सोने की बिक्री की है. रिजर्व बैंक ने ट्वीट के जरिए इस खबर को बेबुनियाद करार दिया है.

यह भी पढ़ें: 1,500 किलो सोने का इकलौता मंदिर जहां होता है मां लक्ष्मी का जलाभिषेक, यहीं से करें मंदिर के दर्शन

RBI ने इसको लेकर स्पष्ट किया है कि रिजर्व बैंक ने किसी भी तरह के सोने की बिक्री या ट्रेडिंग से इनकार किया है. मीडिया में खबरें आ रही थीं कि RBI ने करीब तीन दशक में पहली बार रिजर्व से सोने की बिक्री की. खबरों में कहा गया था कि जालान कमेटी की सिफारिशें स्वीकार करने के बाद अगस्त से RBI गोल्ड ट्रेडिंग में ऐक्टिव हो गया है.

यह भी पढ़ें: Mann Ki Baat: पीएम मोदी ने किया इंदिरा गांधी को याद, बोले- उनकी हत्या से देश को लगा था सदमा

खबरों में 1.15 अरब डॉलर सोने की बिक्री की आई थी खबर
जालान कमेटी की सिफारिशों के अनुसार रिजर्व बैंक तय सीमा से ऊपर के लाभ को केंद्र सरकार के साथ साझा कर सकता है. खबरों में कहा गया था कि RBI ने कुल 1.15 अरब डॉलर सोने की बिक्री की है. RBI की रिपोर्ट के मुताबिक केंद्रीय बैंक के पास अगस्त के अंत तक 1.987 करोड़ औंस सोने का स्टॉक था. वहीं, 11 अक्टूबर को फॉरेक्स रिजर्व में 26.7 अरब डॉलर के बराबर सोने का स्टॉक था.