इस बैंक में नौकरी के लिए रोबोट लेंगे इंटरव्यू, जानें क्या है सेलेक्शन की प्रक्रिया

न्यूज स्टेट ब्यूरो  |   Updated On : November 22, 2019 02:22:11 PM
इस बैंक में नौकरी के लिए रोबोट लेंगे इंटरव्यू, जानें क्या है प्रक्रिया

इस बैंक में नौकरी के लिए रोबोट लेंगे इंटरव्यू, जानें क्या है प्रक्रिया (Photo Credit : फाइल फोटो )

नई दिल्ली:  

मान लीजिए कि आप किसी कंपनी में इंटरव्यू देने गए और वहां पर आपका इंटरव्यू (Job Interview) इंसान नहीं बल्कि एक रोबोट (Robot) ले तो कैसा लगेगा. जी हां यह सच होने जा रहा है और उसकी शुरुआत भी हो चुकी है. फेडरल बैंक (Federal Bank) इस योजना की शुरुआत भी कर चुका है. दरअसल, फेडरल बैंक में नौकरी के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Artifical Intelligence) युक्त एक रोबोट के जरिए इंटरव्यू लिया जाएगा. बता दें कि इस टूल का नाम FedRecruit रखा गया है. बैंकिंग सेक्टर में यह कदम उठाने वाला पहला बैंक बन गया है. बता दें कि नई नियुक्ति के दौरान लोगों से एचआर एक्जिक्यूटिव सबसे आखिरी दौर में मिलेंगे.

यह भी पढ़ें: सीएसबी बैंक (CSB Bank) का IPO खुला, निवेशकों को पैसा बनाने का सुनहरा मौका

ये होगी इंटरव्यू की प्रक्रिया
FedRecruit कई महत्वपूर्ण बिंदुओं पर व्यक्ति की परख करेगा और उसी आधार पर व्यक्ति को अंक दिए जाएंगे. इस प्रक्रिया में रोबोटिक इंटरव्यू, साइकोमेट्रिक और गेम बेस्ट परीक्षण आदि को शामिल किया गया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रोबोटिक इंटरव्यू से उम्मीदवार के व्यक्तित्व को समझने में काफी आसानी होगी. इसके अलावा वर्चुअल फेस टू फेस इंटरव्यू के लिए वीडियो का इस्तेमाल किया जाएगा.

यह भी पढ़ें: ऑर्गेनिक सब्जियों के कारोबार से भी कर सकते हैं लाखों की कमाई, बस करना होगा ये काम

प्रक्रिया पूरी होने के बाद चुने गए उम्मीदवार के अभिभावक को SMS के जरिए सूचना दी जाएगी. इसके अलावा ऑफर लेटर को भी चैटबॉक्स के जरिए भी भेजा जाएगा. बता दें कि फेडरल बैंक ने अक्टूबर से 350 प्रोबेशनरी अधिकारियों की नियुक्ति की है. इसके अलावा दिसंबर 350 व्यक्तियों की नियुक्ति की जानी है. बैंक ने वित्त वर्ष 2020 में 700 लोगों की नियुक्ति करने का लक्ष्य बनाया है.

First Published: Nov 22, 2019 02:22:11 PM
Post Comment (+)

LiveScore Live Scores & Results

न्यूज़ फीचर

वीडियो