logo-image
लोकसभा चुनाव

देश में तैयार हो रहा Gas Pipeline नेटवर्क, 70 हजार करोड़ रुपए होगा निवेश

केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने ने कहा है कि सरकार देश में गैस पाइप लाइन (Gas Pipeline) का नेटवर्क तैयार कर रही है.

Updated on: 06 Dec 2018, 01:09 PM

नई दिल्‍ली:

केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने ने कहा है कि सरकार देश में गैस पाइप लाइन (Gas Pipeline) का नेटवर्क तैयार कर रही है. इस पर 70,000 करोड़ रुपये खर्च किया जा रहा है. प्रधान के अनुसार इस गैस पाइप लाइन का विस्‍तार बंगलादेश के रास्‍ते म्यांमार तक किया जाएगा.

ओडिशा में बोल रहे थे मंत्री
ओडिशा में आयोजित एक कार्यक्रम में प्रधान ने कहा कि पड़ोसी देश की जरूरत के हिसाब से धामरा से बंगलादेश और सिलिगुड़ी से बंगलादेश तक एलएनजी गैस के निर्यात के लिए पाइपलाइन का निर्माण प्रस्तावित है. ओडिशा के बारे में प्रधान ने कहा कि प्रदीप, धामरा और गोपालपुर से प्राकृतिक गैस के परिवहन, शोधन और भंडारण के लिए राज्य में बहुत बड़े आधारभूत ढांचे की जरूरत है.

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि सरकार ओडिशा में बंदरगाह आधारित उद्योगों और प्राकृतिक बंदरगाहों वाले अन्य तटीय राज्यों में भी बढ़ावा देने पर विचार कर रहा है. ओडिशा समेत भारत के पूर्वी हिस्से को पश्चिमी क्षेत्र के बराबर पहुंचने के लिए दो अंकों की वृद्धि दर की जरूरत है. ओडिशा में, पहले चरण में 1700 किलोमीटर पाइपलाइन नेटवर्क बनाने के लिए लगभग 4,500 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे.

धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि भूमि अधिग्रहण के बाद चंडीखोल में एक तेल रिजर्व परियोजना भी शुरू की जाएगी. पेट्रोलियम मंत्री ने घोषणा की कि पारादीप रिफाइनरी से पॉलीप्रोपाइलीन का व्यावसायिक उत्पादन इस महीने शुरू होगा.