logo-image
लोकसभा चुनाव

शाम को 5 बजे पेश होता था बजट, अटल बिहारी वाजपेयी ने 11 बजे कर दिया था टाइम.. हैरान कर देगी वजह

एक बार किसी शख्स ने पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर से बजट पेश करने के समय पर सवाल किया.

Updated on: 30 Jan 2019, 09:07 AM

नई दिल्ली:

1 फरवरी 2019 को मोदी सरकार के मौजूदा कार्यकाल का आखिरी और अंतरिम बजट पेश किया जाएगा. वित्त मंत्री अरुण जेटली के खराब स्वास्थ्य की वजह से इस बार पीयूष गोयल संसद में बजट पेश करेंगे. पिछले कई सालों से देश का बजट अब सुबह के 11 बजे पेश किया जा रहा है, जबकि इससे पहले बजट पेश करने का समय शाम 5 बजे हुआ करता था. लेकिन क्या आप जानते हैं, बजट पेश करने का जो समय होता है.. उसके पीछे एक खास वजह होती है. आज हम आपको इन्हीं खास वजहों के बारे में बताने जा रहे हैं.

आजादी से पहले 1927 में भारत की संसद में अंग्रेज अधिकारियों ने बैठना शुरू किया था. एक बार किसी शख्स ने पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर से बजट पेश करने के समय पर सवाल किया. उसने पूछा कि जब भारत की संसद सुबह 10 बजे ही शुरू हो जाती है तो बजट इतनी देरी से शाम 5 बजे ही क्यों पेश किया जाता है. इस सवाल पर पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर ने कहा कि यह नियम अंग्रेजों द्वारा बनाया हुआ है. दरअसल जब भारत में शाम के 5 बजते हैं तो इस वक्त लंदन में सुबह के 11.30 बज रहे होते हैं.

ये भी पढ़ें- इस वजह से नाथूराम गोडसे ने की थी महात्मा गांधी की हत्या, जेल में बापू के बेटे से कही थी ये बातें

आजादी से पहले भारत की संसद में होने वाली कार्यवाही को इंग्लैंड में भी सुना जाता था. लंदन के हाउस ऑफ कॉमन्स और हाउस ऑफ लॉर्ड्स में बैठे सांसद भारतीय संसद की पूरी कार्यवाही को बड़े ध्यान से सुनते थे. इसलिए उस समय भारत में शाम के 5 बजे बजट पेश किया जाता था, ताकि उस पर ब्रिटिश सांसदों की भी नजर रह सके. इसके अलावा ब्रिटेन में सुबह के 11.30 बजे ही बाजार भी खुलते थे.

हालांकि अंग्रेजों द्वारा बनाया गया ये नियम साल साल 2001 में अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार द्वारा बदल दिया गया. देश का संविधान लागू होने के ठीक 50 साल बाद अटल सरकार ने अंग्रेजों द्वारा बनाई इस परंपरा को खत्म कर भारत की अपनी परंपरा की शुरूआत की. जिसके बाद से ही भारत में बजट सुबह 11 बजे पेश होने लगा. साल 2001 में अटल की सरकार में वित्त मंत्री रहे यशवंत सिन्हा ने पहली बार सुबह 11 बजे बजट पेश किया.