logo-image

Budget 2019: BJP ने किया बजट का जोरदार स्वागत,अमित शाह ने बताया किसानों और मजदूरों का बजट

अमित शाह ने कामधेनु योजना के फायदे गिनाते हुए कहा कि ये गोरक्षा के लिए मोदी सरकार का बड़ा कदम है.

Updated on: 01 Feb 2019, 02:30 PM

नई दिल्ली:

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने नरेंद्र मोदी सरकार के कार्यकाल के आखिरी बजट की जमकर तारीफें की. अमित शाह ने कहा कि देश के करीब 50 फीसदी किसान लोन नहीं लेते हैं. बजट में किसानों के लिए घोषित की गई योजनाओं का उन्हें लंबे समय तक फायदा मिलेगा. इससे किसानों को खेती शरू करने में भी मदद मिलेगी. देश के किसान को मदद देकर देश के उत्पादन में भी बढ़ोतरी मिलेगी. किसान क्रेडिट कार्ड होल्डर द्वारा समय पर भुगतान करने पर कृषकों को बचत होगी. मस्त्य पालन विभाग से मधुआरों को लाभ मिलेगा, इसके साथ ही उन्हें व्यापार बढ़ाने में भी मदद मिलेगी. राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि देश के 10 करोड़ से ज्यादा गरीब श्रमिकों को 60 साल की उम्र के बाद 6 हजार की पेंशन दी जाएगी.

अमित शाह ने कामधेनु योजना के फायदे गिनाते हुए कहा कि ये गोरक्षा के लिए मोदी सरकार का बड़ा कदम है. इसकी घोषणा करने का मुख्य उद्देश्य गो संरक्षण को बढ़ावा देना है. गाय की नस्ल को संरक्षण प्रदान किया जाएगा. इसके तहत गौशालाओं का निर्माण भी कराया जाएगा. अमित शाह ने कहा कि पूजनीय बापू और विनोबा भावे ने भी गाय के महत्व का बखान किया था, जिसपर केंद्र की मोदी सरकार ने काम किया है.

ये भी पढ़ें- BUDGET 2019: सरकार की बड़ी उपलब्धि, 28 साल के इतिहास में निचले स्तर पर महंगाई दर

अमित शाह ने कहा कि मोदी सरकार ने संगठित क्षेत्रों के लोगों को बोनस देने का काम किया. घुमंतु जातियों के उत्थान के लिए अलग विभाग बनाया जाएगा. उन्होंने डिजीटल गांव स्कीम की तारीफ करते हुए कहा कि इससे ग्रामीण क्षेत्रों का विकास होगा. उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पार्टी की ओर से बधाई दी. देश की रक्षा के लिए मोदी सरकार ने बेहतर काम किया. बीजेपी की सरकार ने देश की सुरक्षा को सुनिश्चित करने का काम किया.

अमित शाह ने कहा कि मोदी सरकार ने नॉर्थ ईस्ट के राज्यों को पूरे देश के साथ जोड़ने का बड़ा काम पूरा किया. उत्तर-पूर्व के राज्यों के विकास के लिए किए जाने वाले खर्च में 21 फीसदी की वृद्धि की गई, जो अब तक की सबसे बड़ी वृद्धि है. अमित शाह ने मोदी सरकार की उज्जवला योजना का भी बखान किया. उन्होंने कहा कि देश भर की 6 करोड़ महिलाओं को मुफ्त गैस कनेक्शन दिया गया, जिसकी वजह से उन्हें धूएं से मुक्ति मिल गई. शाह ने कहा की केंद्र सरकार का लक्ष्य 8 करोड़ (80 फीसदी) महिलाओं तक गैस पहुंचाने का है.

ये भी पढ़ें- INTERIM BUDGET 2019: 5 लाख रुपये की आय पर कोई टैक्स नहीं, संसद में लगे मोदी-मोदी के नारे

बीजेपी अध्यक्ष ने बजट में दिए गए आयकर पर छूट की जमकर तारीफ की. उन्होंने कहा कि 5 लाख रुपये तक की आय पर किसी प्रकार का कोई कर नहीं देना होगा, जो इससे पहले ढाई लाख रुपये था. केंद्र की मोदी सरकार ने इस दायरे को सीधा दोगुना बढ़ा दिया. इससे देश के मध्यम वर्ग को बहुत बड़ी राहत मिलेगी. मध्यम वर्ग मोदी से जो अपेक्षा करता था, मोदी सरकार ने उन्हें उनकी उम्मीद से भी ज्यादा दे दिया. 6.5 लाख रुपये तक निवेश करने वालों को आयमुक्त रखा गया है. ये बजट पूर्ण रूप से किसानों और मजदूरों का बजट है.

उन्होंने कहा कि बीजेपी सरकार को महंगाई की दर को नियंत्रण रखने में सफलता मिली. ये दर अगले साल और कम होगी. बजट विकास को गति देगा, रोजगार का सृजन करेगा, लघु उद्योग का विकास होगा. लघु उद्योग के लिए ब्याज पर 2 फीसदी तक की छूट भी मिलेगी.