Bihar 10th result: बिहार बोर्ड की वेबसाइट ठप्प, रिजल्ट जानने के लिए लाखों छात्र बेचैन

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (बीएसईबी) ने आज 10वीं (मैट्रिक) परीक्षा के नतीजे घोषित कर दिए लेकिन छात्र अभी भी अपना रिजल्ट नहीं देख पा रहे है।

  |   Updated On : June 27, 2018 01:09 AM
नतीजे जानने के लिए भटक रहे छात्र

नतीजे जानने के लिए भटक रहे छात्र

पटना:  

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (बीएसईबी) ने आज 10वीं (मैट्रिक) परीक्षा के नतीजे घोषित कर दिए लेकिन छात्र अभी भी अपना रिजल्ट नहीं देख पा रहे है।

रिजल्ट जारी होने के कई घंटों बाद भी आधिकारिक वेबसाइट्स biharboard.ac.in और biharboardonline.gov.in. पूरी तरह ठप्प पड़ा हुआ है। अपना रिजल्ट जानने को उत्सुक छात्र एक इंटरनेट कैफे से दूसरे कैफे में चक्कर लगा रहे हैं लेकिन उन्हें अपना रिजल्ट नहीं मिल रहा है।

मंगलवार की शाम करीब 4.30 बजे बिहार के शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन वर्मा और बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने रिजल्ट जारी किया था। परिणाम जारी होने के कुछ ही मिनटों बाद वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ने की वजह से दोनों वेबसाइटों ने काम करना बंद कर दिया और उस पर रिजल्ट सर्च करने पर एरर दिखाई दे रहा है। छात्र अपना रिजल्ट देखने के लिए दर-दर भटकने को मजबूर हैं।

करीब 69 फीसदी छात्रों ने मारी है बाजी

इस साल करीब 69 प्रतिशत परीक्षार्थी सफल घोषित किए गए हैं। राज्यभर में पहले तीन स्थानों पर चार छात्राओं का कब्जा रहा है। इस वर्ष पहले 10 स्थानों पर आने वाले 23 छात्र-छात्राओं में 16 छात्र सिमुलतला आवासीय विद्यालय के हैं।

बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर के मुताबिक, 'पिछले साल करीब 50 प्रतिशत ही परीक्षार्थी सफल हुए थे। ऐसे में इस साल पिछले साल की तुलना में 18 प्रतिशत से ज्यादा परीक्षार्थी सफल हुए हैं।ट

किशोर ने बताया कि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा इस वर्ष 21 से 28 फरवरी के बीच आयोजित की गई इस परीक्षा में करीब 17.70 लाख परीक्षार्थी शामिल हुए थे, जिसमें आठ लाख 91 हजार 243 छात्र और आठ लाख 78 हजार 794 छात्राएं शामिल थीं।

प्रेरणा बनी टॉपर, दूसरे, तीसरे स्थान पर भी बेटियों का कब्जा

बोर्ड चेयरमैन के मुताबिक इस साल सिमुलतला आवासीय विद्यालय की छात्रा प्रेरणा ने 457 अंक (91.4 प्रतिशत) लाकर राज्य में प्रथम स्थान प्राप्त किया है, जबकि इसी विद्यालय की प्रज्ञा और शिखा कुमारी ने 454 अंक लाकर राज्यभर में दूसरा स्थान प्राप्त किया है।

किशोर के मुताबिक, सिमुलतला आवासीय विद्यालय की ही छात्रा अनुप्रिया ने 452 अंक लाकर राज्यभर में तीसरा स्थान प्राप्त किया है।

बीएसईबी के अध्यक्ष ने आगे कहा कि राज्यभर में पहले 10 स्थानों पर आने वाले 23 छात्र-छात्राओं में से 16 छात्र सिमुलतला आवासीय विद्यालय के हैं।

किशोर ने इस बार पिछले वर्ष की तुलना में अच्छे परिणाम के लिए प्रश्नपत्रों के पैटर्न में बदलाव और शिक्षा के क्षेत्र में चलाई जा रही योजनाओं को माना है। उन्होंने कहा कि 28 जून से स्क्रूटनी के लिए ऑनलाइन आवेदन लिए जाएंगे और कंपार्टमेंटल परीक्षा जुलाई में ली जाएगी। अगस्त महीने में परीक्षा परिणाम जारी किया जाएगा।

परीक्षा परिणाम जारी करने के बाद शिक्षा मंत्री वर्मा ने कहा, 'इस बार का परिणाम बहुत अच्छा रहा है।' मंत्री ने सभी सफल छात्रों को बधाई दी है। उन्होंने कहा कि इस बार छात्राओं ने जबरदस्त सफलता पाई है जो खुशी की बात है। उन्होंने सभी सफल छात्रों को अच्छे भविष्य की शुभकामनाएं दीं और असफल छात्रों को और कड़ी मेहनत करने की सलाह दी।

उल्लेखनीय है कि समिति ने पूर्व में 20 जून को ही परीक्षा परिणाम जारी करने की घोषणा की थी, लेकिन गोपालगंज मूल्यांकन केंद्र से 42 हजार से अधिक उत्तर पुस्तिकाएं गायब हो जाने के बाद परीक्षा परिणाम जारी करने की तारीख बढ़ा दी गई।

First Published: Tuesday, June 26, 2018 08:11 PM

RELATED TAG: Bihar Board 10th Result 2018, Bseb,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो