logo-image

Flying Car: हवा में उड़ने वाली कार से करें सफर, जानें किस कंपनी ने इसे बाजार में उतारा 

बीते एक दशक से हवा में उड़ने वाली कारों का जिक्र होता रहा है. इस कार का लोग बेसब्री से इंतजार करते रहे हैं. कार को लेकर लोगों के मन में धारणा थी कि ऐसा होना असंभव है.

Updated on: 29 Apr 2023, 01:21 PM

highlights

  • हकीकत में इस तरह की कार बनाना बड़ी चुनौती थी
  • लोगों के लिए ट्रैवल करना आसान होगा
  • अब ये बाजार में बिक्री के लिए उपलब्ध है

नई दिल्ली:

Flying Car: बीते एक दशक से हवा में उड़ने वाली कारों का जिक्र होता रहा है. इस कार का लोग बेसब्री से इंतजार करते रहे हैं. कार को लेकर लोगों के मन में धारणा थी कि ऐसा होना असंभव है. कॉमिक्स बुक और एनिमेशन में इनका जिक्र जरूर होता था. मगर हकीकत में इस तरह की कार बनाना बड़ी चुनौती थी. अब ये सपना एक कंपनी ने सच कर दिखाया है. उसने हवा में उड़ने वाली कार को  उतारा है. इसे आप खरीद भी सकते हैं. इसे कंपनी ने बाजार में लॉच कर दिया है. यह कंपनी स्वीडन की है. इस नाम जेटसन है. इस कार को जेटसन वन नाम दिया गया है. अब ये बाजार में बिक्री के लिए उपलब्ध है. कार को उड़ाना बेहद आसान है. इस कार के आने से अब हवा में भी ट्रैफिक दिखाई देगा. लोगों के लिए ट्रैवल करना आसान होगा. इसके साथ ट्रैफिक का सामना नहीं करना पड़ेगा.   

ये भी पढ़ें:  Students Committed Suicide: आंध्र प्रदेश के नौ छात्रों ने की आत्महत्या, परीक्षा में फेल होने पर उठाया कदम

क्या होगी इसकी कीमत 

ड्रोन जैसी दिखने वाली कार की कीमत कंपनी ने 98 हजार डॉलर तय की है. यह करीब 80 लाख रुपये है. हालांकि इस कार को मात्र आठ हजार डॉलर डाउन पेमेंट देकर लिया जा सकता है. यह करीब साढ़े छह लाख के करीब है. देखने में यह ड्रोन के आकार की दिखाई देती है और इसे उड़ाना बेहद आसान है. कंपनी का दावा कि कोई भी इसे महज कुछ मिनटों के अंदर सीख सकता है. 

Jetson One है क्या  

यह कार पूरी तरह से एक ड्रोन की तरह दिखती है. यह कार हेलिकॉप्टर से भी प्रभावित बताई जाती है. यह वर्टिकल टेक-ऑफ और लैंडिंग में सक्षम है. वह एक जगह से टेक-ऑफ कर सकती है. यह हवा में मिनट में उड़ने लगती है. इसके साथ यह बेहद सुरक्षित तरीके से लैंड भी करती है. कंपनी के एक अफसर ने बताया कि कार की उड़ान करीब 20 मिनट की तक है.