logo-image

भारत में जल्द आ रही टेस्ला! अगले साल से बिक्री को तैयार, यहां जानें सबकुछ

टेस्ल अपने प्लांट को गुजरात, महाराष्ट्र या फिर तमिलनाडु में स्थापित कर सकता है. क्योंकि यहां इलेक्ट्रिक व्हीकल और निर्यात से जुड़ा बेहतर ईकोसिस्टम मौजूद हैं.

Updated on: 21 Nov 2023, 04:01 PM

नई दिल्ली:

भारत का ऑटो सेक्टर तेजी से इलेक्ट्रिफाइड हो रहा है. बीते कुछ सालों में तकरीबरन हर ऑटो कंपनी ने अपनी इलेक्ट्रिक कारें, भारतीय ऑटो बाजार में पेश की है. इसी बीच ईवी कारों के खरीददारों के लिए एक और बड़ी खबर है. दरअसल दुनियाभर में अपनी ईलेक्ट्रिक ऑटोमैटिक कारों के लिए मशहूर टेस्ला, जल्द ही भारतीय ऑटो बाजार में धमाकेदार एंट्री कर सकती है. न सिर्फ ये, बल्कि अगले साल तक टेस्ला भारत में अपनी इलेक्ट्रिक कारों का शिपमेंट भी शुरू कर देगी. साथ ही कंपनी आने वाले अगले दो सालों में अपना प्लांट भारत में तैयार करने की योजना पर भी काम कर रही है. 

यानि भारतीय बाजार में टेस्ला इलेक्ट्रिक कारों की एंट्री अब बस कुछ कदमों के फासले पर है. मिली जानकारी के अनुसार, टेस्ल अपने प्लांट को गुजरात, महाराष्ट्र या फिर तमिलनाडु में स्थापित कर सकता है. क्योंकि यहां इलेक्ट्रिक व्हीकल और निर्यात से जुड़ा बेहतर ईकोसिस्टम मौजूद हैं. संभवता, वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट में इससे जुड़ी बड़ी घोषणा हो सकती है. 

व्हीकल मैन्युफैक्चरर लागत कम करने की कोशिश...

हासिल जानकारी के मुताबिक, टेस्ला शुरुआत में तकरीबन 2 बिलियन डॉलर का निवेश करेगा, फिर इसे ऑटो पार्ट्स की खरीद के लिए 15 बिलियन डॉलर तक बढ़ाने की योजना तैयार करेगा. न सिर्फ इतना, बल्कि व्हीकल मैन्युफैक्चरर लागत को कम करने के लिए, इसकी कुछ बैटरियां भारत में बनाने की भी कोशिश करेगा. 

ये भी पढ़ें: दाएं-बाएं.. आगे-पीछे... नया 360-डिग्री घूमने वाला टायर! अब पैरेलल ड्राइंग मुमकिन

गौरतलब है कि इसे लेकर कुछ वक्त पहले ही, टेस्ला के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एलन मस्क का भी बयान सामने आया था, जहां उन्होंने अगले साल यानि साल 2024 में टेस्ला की भारत में महत्वपूर्ण निवेश की योजना का जिक्र किया था.  

फिलहाल इन देशों में है टेस्ला के प्लांट...

मालूम हो कि, भारत दुनियाभर में सबसे अधिक आबादी वाले देशों की लिस्ट में शुमार है, लिहाजा यहां टेस्ला कारों के लिए किया गया निवेश, कंपनी के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है. खासतौर पर तब जब भारतीय ऑटो ग्राहक, पेट्रोल-डीजल को छोड़, इलेक्ट्रिक व्हीकल की तरफ शिफ्ट कर रहे हैं. बता दें कि फिलहाल टेस्ला का प्लांट, अमेरिका, चीन और जर्मनी जैसे देशों में है. लिहाजा अगर कंपनी की ये योजना सफल होती है, तो भारत भी इन देशों की सूची में शुमार हो जाएगा. 

ये भी पढ़ें: Best Affordable Cars: 7 लाख से भी कम में मिल रही ये कारें... जानें फीचर्स