logo-image

जानें दस लाख के अंदर आने वाली पांच बेस्ट कार, इस कारण हो रही जबरदस्त ब्रिकी  

जब हम कार खरीदने के लिए निकलते हैं तो हमारे पास कुछ ब्रैंड के नाम होते हैं. कुछ लोगों से बात कर या वेबसाइट पर जाकर हम इनकी डिटेल को निकालते हैं. देश में कार के कई बड़े ब्रांड हैं

Updated on: 12 Apr 2023, 08:06 PM

नई दिल्ली:

जब हम कार खरीदने के लिए निकलते हैं तो हमारे पास कुछ ब्रैंड के नाम होते हैं. देश में कार के कई बड़े ब्रांड हैं. मगर कुछ ब्रांड ऐसे हैं,​ जिस पर आंख मूंदकर भरोसा किया जा सकता है. आइए जानने की कोशिश करते हैं कि दस लाख की रेज में पांच ऐसे ब्रांड, जिसकी डिमांड सबसे अधिक होती है. मारुति सुजुकी स्विफ्ट बीते माह भारत की सबसे अधिक बिकने वाली कारों में शुमार रही है.  मार्च में इसकी 17,599 यूनिट को बेचा गया. इस लोकप्रिय हैचबैक की ब्रिकी में बीते वर्ष की तुलना में इस माह करीब 30 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखी गई.

मार्च माह 2022 में मारुति ने हैचबैक की 13,623 यूनिट बेचीं. इसकी बिक्री के आंकड़े फरवरी के मुकाबले थोड़े कम बताए गए हैं. कार निर्माता ने स्विफ्ट की 18,412 इकाइयां को बेचा था. स्विफ्ट की कीमत 5.99 लाख रुपये एक्स शोरूम से आरंभ हुई है.  

मारुति वैगनआर लिस्ट में दूसरा मॉडल है. इसे हाल में ग्लोबल एनसीएपी क्रैश टेस्ट में एक स्टार की रेटिंग मिली है. यह भारतीय कार खरीदारों के बीच सबसे लोकप्रिय मॉडल है. मारुति ने इसकी 17,305 यूनिट बेची. 

बीते साल मार्च के मुकाबले वैगनआर की ब्रिकी में करीब 30 फीसदी तक की गिरावट देखने को मिली. हालांकि, बिक्री के ये आंकड़े फरवरी माह की तुलना में अधिक हैं. मारुति ने वैगनआर की 16,889 यूनिट को बेचा था. वैगनआर की एक्स शोरूम कीमत 5.54 लाख रुपये से आरंभ होती है. 

मारुति की ब्रेजा एसयूवी की श्रेणी में अपने कॉम्पटीटर टाटा नेक्सन को कड़ी टक्कर दी है. उसने अपनी स्थिति मजबूत कर ली है. यह कार लोकप्रियता की लिस्ट में तीसरे पायदान पर है. ब्रेजा को बीते माह पूरे भारत में 16,227 लोगों ने खरीदा. 

ब्रेजी की ब्रिकी के आंकड़े फरवरी माह में देखे जाएं तो यह काफी अधिक हैं. अब तक मारुति ने एसयूवी की 15,787 यूनिट्स को बेचा. ब्रेजा की बिक्री में बीते वर्ष मार्च मुकाबले 30 फीसदी ज्यादा बढ़ोतरी देखी गई. मारुति ब्रेजा के बेस मॉडल की कीमत 8.27 लाख रुपये से आरंभ होती है. बीते माह इसकी कीमतों में बढ़ोतरी देखी गई. 

बेस्ट कारों की सूची में चौथे नंबर पर बलेनो है. यह फरवरी में सबसे ऊपर रहने वाली कार थी. यह मार्च में गिरकर चौथे स्थान पर पहुंच गई. मारुति ने बीते माह नई पीढ़ी की बलेनो की 16,187 यूनिट्स को बेचा. यह बीते साल की तुलना में दस 10 फीसदी ज्यादा है. मारुति बलेनो की कीमतों की बात की जाए तो ये 6.61 लाख रुपये से आरंभ होकर 9.88 लाख रुपये तक पहुंच चुकी है. 

टाटा नेक्सान SUV वर्ग में सबसे टॉप थी. यह सबसे ज्यादा बिकने वाले मॉडलों में से एक है. जल्द ही नेक्सॉन का फेसलिफ्ट मॉडल लॉच्न किया जाएगा. नेक्सॉन एसयूवी को देश में 14,769 लोगों ने खरीदा है. बीते वर्ष मार्च की तुलना में ब्रिकी में 3 प्रतिशत अधिक देखी गई. टाटा नेक्सॉन की कीमत  देखी जाए तो 7.80 लाख रुपये से आरंभ होकर 14.35 लाख रुपये तक है.