हवा से बात करने आ रहा रफ्तार का नया बादशाह, स्पीड जानकर आ जाएगा चक्कर

न्यूज स्टेट ब्यूरो  |   Updated On : October 22, 2019 11:42:02 AM
हवा से बात करने आ रहा रफ्तार का नया बादशाह, स्पीड जानकर आ जाएगा चक्कर

ब्लड हाउंड (Bloodhound) सुपरसॉनिक कार (Photo Credit : फाइल फोटो )

नई दिल्ली:  

हर किसी की चाहत एक शानदार और हवा से बात करने वाली कार रखने की होती है. ब्लड हाउंड (Bloodhound) कार उसी चाहत को पूरा करने का दम रखती है. दरअसल, 1.35 लाख हॉर्स पावर के टाइफून फाइटर जेट इंजन द्वारा संचालित ब्लड हाउंड (Bloodhound) सुपरसॉनिक कार को दक्षिण अफ्रीकी डेजर्ट में पेश किया गया है. जेट इंजन की क्षमता वाली यह कार अगले साल सबसे ज्यादा तेज गति से चलने के रिकॉर्ड को तोड़ सकती है.

यह भी पढ़ें: इस धनतेरस टाटा मोटर्स के छूट का फायदा जरूर उठाएं, कारों पर मिल रहा 1.65 लाख का भारी डिस्काउंट

500mph की स्पीड पर होगा कार का टेस्ट 

ब्रिटिश इंजीनियरों द्वारा यूरोफाइटर टायफून फाइटर जेट इंजन के साथ तैयार की गई इस कार को Hakskeenpan desert में पेश किया गया. इस रेगिस्तान में ब्लड हाउंड कार का हाई स्पीड टेस्ट किया जा रहा है. ब्लड हाउंड कार को इस रेगिस्तान में 500mph पर चलाया जाएगा और पूर्व फाइटर फायलट एंडी ग्रीन खुद अपने द्वारा 1997 में बनाए गए 763mph के रिकॉर्ड को तोड़ने की कोशिश करेंगे. बता दें कि एंडी ग्रीन के नाम पर दुनियाभर में सबसे तेज गति से कार चलाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड है.

यह भी पढ़ें: Diwali Offer: बजाज ऑटो की इस बाइक की खरीद पर मिल रहा है 7,200 रुपये का जबर्दस्त डिस्काउंट

एंडी ग्रीन ब्लडहाउंड के जरिए अपने खुद के रिकॉर्ड को तोड़ने की उम्मीद जता रहे हैं और 2020 में अपने अपने बनाए गए रिकॉर्ड को ध्वस्त करने का वादा कर रहे हैं. अगर एंडी अपने मकसद में कामयाब होते हैं तो डिजायनर भविष्य में इस कार की स्पीड को 1,000mph तक ले जाने की सोच सकते हैं. बता दें कि वर्ष 2015 में लंदन में इस कार को पहली बार प्रदर्शित किया गया था.

यह भी पढ़ें: बैंक कर्मचारियों की तो निकल पड़ी, 5 डे वीक और इतनी बढ़ जाएगी उनकी सैलरी

पिछले हफ्ते इस कार को दक्षिण अफ्रीका ले जाने के लिए आंशिक रूप से टुकड़ों में अलग कर दिया गया था. इस कार को पहले जोहांसबर्ग ले जाया गया और उसके बाद वहां से भी 570 मील दूर रेगिस्तान में ले जाया गया जहां इसका टेस्ट लिया जा रहा है. अब इसे ढांचे के साथ रेगिस्तान में पेश किया गया है. इस रेगिस्तान में 4 से 5 हफ्ते तक इस कार का हाई स्पीड टेस्ट होगा.

First Published: Oct 22, 2019 11:42:02 AM

न्यूज़ फीचर

वीडियो