logo-image

Jharkhand Poll: इस बार मैदान में अकेले ताल ठोक रही लोजपा, 19 सालों में नहीं जीत पाई एक भी सीट

झारखंड की 81 विधानसभा सीटों पर होने वाले चुनाव में भारतीय जनता पार्टी की सहयोगी रही लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) से अलग अकेले दम पर 50 सीटों पर लड़ने के लिए ताल ठोंक रही है.

Updated on: 18 Nov 2019, 12:35 PM

रांची:

झारखंड की 81 विधानसभा सीटों पर होने वाले चुनाव में भारतीय जनता पार्टी की सहयोगी रही लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) से अलग अकेले दम पर 50 सीटों पर लड़ने के लिए ताल ठोंक रही है. लोजपा केंद्र में बीजेपी के नेतृत्व में सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन का हिस्सा है.  इसी महीने केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान के बेटे चिराग पासवान ने बतौर राष्ट्रीय अध्यक्ष पार्टी की कमान संभाली है. जिसके बाद चिराग ने विधानसभा चुनाव में अकेले चुनाव लड़ने का एलान कर दिया.

यह भी पढ़ेंः Jharkhand Poll: आजसू ने बीजेपी से गठबंधन की बात तय न होते देख दूसरी सूची जारी की

बीजेपी से मनमाफिक सीटें न मिलने की स्थिति में लोजपा अब तक झारखंड की 10 सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है. पार्टी इस चुनाव में बीजेपी से अधिक सीटों की मांग कर रही थी, जिन पर सहमति नहीं बनी. लोक जनशक्ति पार्टी से कह दिया गया कि उसे पिछली बार की तरह एक सीट ही मिलेगी, जबकि लोजपा ने बीजेपी से 6 सीटों की मांगी थी. 

झारखंड में वैसे 2014 के विधानसभा चुनाव में लोजपा ने बीजेपी के साथ मिलकर चुनाव लड़ा था. हालांकि उस चुनाव में लोजपा को एक ही सीट दी गई थी, जिस पर भी उसे हार मिली थी. सबसे बड़ी बात यह है कि झारखंड में अभी तक हुए सभी विधानसभा चुनावों में लोजपा एक भी सीट नहीं जीत पाई है. 2005 में उसने 38 सीटों पर उम्मीदवार उतारे थे. 2009 में 10 सीटों पर चुनाव लड़ा था और 2014 में एक सीट पर अपना उम्मीदवार उतारा था.

यह भी पढ़ेंः Jharkhand Poll: पहले चरण में 206 उम्मीदवार मैदान में, 22 उम्मीदवारों के नामांकन रद्द

लोक जनशक्ति पार्टी एक क्षेत्रीय राजनैतिक दल है, जिसका झारखंड के अलावा पार्टी का सबसे ज्यादा प्रभुत्व पड़ोसी राज्य बिहार में है. हाल के दिनों में लोजपा का संगठन मजबूत हुआ है. रामविलास पासवान ने 28 नवंबर 2000 को लोजपा का गठन किया था. पासवान ने दिल्ली के रामलीला मैदान पर लोक जनशक्ति पार्टी का गठन की घोषणा की थी.

यही वीडियो देखेंः