logo-image

दिल्ली चुनाव 2020: केजरीवाल बोले- BJP-कांग्रेस वाले अपनी पार्टी में रहें, लेकिन वोट हमे दें

केजरीवाल ने कहा कि हम अपने कामों पर वोट मांग रहे हैं. 5 साल में बिजली, पानी, स्कूल, स्वास्थ्य इन सभी पर घर के बड़े बेटे की तरह काम किया है

Updated on: 22 Jan 2020, 05:15 PM

नई दिल्ली:

जैसे-जैसे दिल्ली विधानसभा चुनाव की तारीख नजदीक आ रही है, वैसे-वैसे सियासी सरगर्मी भी तेज हो रही है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को नई दिल्ली सीट से नामांकन दाखिल किया. चुनाव को लेकर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से हमारे संवाददाता ने खास बातचीत की है. केजरीवाल ने कहा कि हम अपने कामों पर वोट मांग रहे हैं. 5 साल में बिजली, पानी, स्कूल, स्वास्थ्य इन सभी पर घर के बड़े बेटे की तरह काम किया है.

यह भी पढ़ें- बिहार बोर्ड का एक और कारनामा! छात्र के एडमिट कार्ड पर छाप दी हिरोइन की फोटो

उन्होंने फिर कहा कि भाजपा-कांग्रेस वाले भी अपनी पार्टी में रहें, लेकिन वोट हमे दें. नई दिल्ली विधानसभा सीट से बीजेपी और कांग्रेस ने नए चेहरे पर दांव खेला है. इस सवाल पर केजरीवाल ने कहा कि कोई चेहरा बड़ा या छोटा नही होता है. जनतंत्र में जनता बड़े-बड़े को धूल चटा देती है. CAA -NRC राष्ट्रीय मुद्दे हैं. हमने भी इनका विरोध किया है, लेकिन दिल्ली का चुनाव दिल्ली के मुद्दों पर होगा. 2013 में लोगों ने हमारा काम नहीं देखा था, ये पता था कि लड़के ईमानदार हैं. 5 साल में लोगों ने हमारा काम देखा है.

यह भी पढ़ें- बचत खाते से दोगुना ये स्कीम दे रही है फायदा, ऐसे करें निवेश

दिल्ली विधानसभा चुनाव (Delhi Assembly Election 2020) में सबसे महत्वपूर्ण सीट कोई है तो वो इस वक्त नई दिल्ली विधानसभा सीट (New Delhi Assembly Seat) है क्योंकि नई दिल्ली विधानसभा सीट पर आम आदमी पार्टी (Aam Adami Party) के प्रमुख और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल इस चुनावी मैदान में होंगे. अन्ना हजारे के प्रदर्शनों में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेने के बाद केजरीवाल ने भ्रष्टाचार मुक्त सरकार के नाम पर आम आदमी पार्टी का 2012 में किया था.

कौन हैं अरविंद केजरीवाल

अरविंद केजरीवाल आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री हैं. वह लगातार दूसरी बार दिल्ली प्रदेश के मुख्यमंत्री बने हैं. वह नई दिल्ली विधानसभा क्षेत्र से विधायक हैं. अरविंद केजरीवाल के परिवार में उनके माता-पिता, उनकी पत्नी सुनीता केजरीवाल, बेटा पुलकित केजरीवाल और एक बेटी हर्षिता है. हरियाणा के हिसार में 1989 में जन्मे अरविंद ने आईआईटी खड़गपुर से पढ़ाई की और भारतीय राजस्व सेवा के लिए चुने गए. 2012 में अन्ना आंदोलन में हिस्सा लेने के दौरान उन्होंने राजस्व विभाग से अपनी नौकरी छोड़ दी. इसके बाद केजरीवाल ने आम आदमी पार्टी का गठन किया और 2013 के दिल्ली विधानसभा चुनाव में कूद पड़े.

यह भी पढ़ें- इंजीनियर से छिनी गार्ड की नौकरी, एयरपोर्ट पर बम रखकर लिया बदला

इस चुनाव में अरविंद के नेतृत्व में पार्टी ने जीत हासिल की और वह मुख्यमंत्री बने. 2015 में दोबारा विधानसभा चुनाव में भी आम आदमी पार्टी को जीत हासिल हुई और अरविंद केजरीवाल फिर दिल्ली के मुख्यमंत्री बने. 2006 में अरविंद केजरीवाल को सामाजिक कार्यों के लिए प्रतिष्ठित रेमन मैग्सेसे अवार्ड से सम्मानित किया गया. अरविंद केजरीवाल को इसके अलावा भी कई पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है. 2014 में टाइम मैग्जीन ने केजरीवाल को विश्व के सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची में शामिल किया था. केजरीवाल ने स्वराज नाम की किताब भी लिखी है.