Delhi Assembly Election 2020 : कौन हैं रोहिणी को मॉडल नगरपालिका इकाई बनाने वाले विजेंद्र गुप्ता

News State Bureau  |   Updated On : January 21, 2020 10:57:43 AM
Delhi Assembly Election 2020 : कौन हैं रोहिणी को मॉडल नगरपालिका इकाई बनाने वाले विजेंद्र गुप्ता

विजेंद्र गुप्ता। (Photo Credit : फाइल फोटो )

नई दिल्ली:  

विजेंद्र गुप्ता दिल्ली की रोहिणी सीट से विधायक हैं. बीजेपी ने दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 के लिए एक बार फिर उन्हें मैदान में उतारा है. आइए जानते हैं कि विजेंद्र गुप्ता कौन हैं? (Vijender Gupta Kaun Hain)

विजेंद्र गुप्ता का जन्म 14 अगस्त 1963 को हुआ था. वह बीजेपी नेता हैं. विजेंद्र गुप्ता दिल्ली विधानसभा में विपक्ष के नेता रहे हैं. 2015 के दिल्ली विधानसभा चुनाव में वह रोहिणी से बीजेपी विधायक चुने गए थे. विजेंद्र गुप्ता बीजेपी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य भी हैं. विजेंद्र गुप्ता बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष भी रह चुके हैं. 2015 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 3 सीटों पर जीत हासिल की थी. विजेंद्र गुप्ता की एक सीट भी उनमें से एक थी.

विजेंद्र गुप्ता ने नामांकन के अंतिम दिन से पहले सोमवार को अपना पर्चा दाखिल किया. विजेंद्र गुप्ता ने श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स से पढ़ाई की है. वह तीन बार रोहिणी से पार्षद रहे हैं. वह दिल्ली विश्वविद्यालय के उपाध्यक्ष भी रहे हैं. 1983 में जनता विद्यार्थी मोर्चा के सचिव के रूप में उन्होंने अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत की थी.

गुप्ता ने अपने कार्यकाल में रोहिणी को एक मॉडल नगरपालिका इकाई के रूप में विकसित किया. विजेंद्र गुप्ता ने डॉ शोभा गौतम से शादी की. दोनों ने संपूर्ण नाम के एक NGO की शुरुआत की. दोनों के एक बेटा और एक बेटी है. बेटी का नाम आइना और बेटे का नाम आधार है. 16 अप्रैल 2015 को विजेंद्र गुप्ता को विपक्ष का नेता चुना गया.

First Published: Jan 21, 2020 10:57:43 AM

न्यूज़ फीचर

वीडियो