logo-image

मध्य प्रदेश में एक कलेक्टर ने दिया आदेश, जो भी करे स्ट्रॉन्ग रूम में घुसने की कोशिश, गोली मार दो

रविवार रात सतना में एक गाड़ी गेट तोड़कर स्ट्रांगरूम के अंदर घुसने की कोशिश कर रही थी.

Updated on: 03 Dec 2018, 03:04 PM

रीवा:

मध्‍य प्रदेश और छत्‍तीसगढ़ में चुनाव के बाद EVM की सुरक्षा पर लगातार सवाल उठ रहे हैं. स्‍ट्रांग रूम के बाहर जहां प्रत्‍याशियों के प्रतिनिधि रात-दिन पहरा दे रहे हैं वहीं रविवार रात
सतना में एक गाड़ी गेट तोड़कर स्ट्रांगरूम के अंदर घुसने की कोशिश कर रही थी. इस घटना के बाद रीवा में कलेक्टर को ये कहना पड़ गया कि जो भी स्ट्रांगरूम के अंदर घुसने की कोशिश करे उसे गोली मार दो.

यह भी देखें ः जब-जब मध्‍य प्रदेश में वोटरों दिखाया उत्‍साह, पलट गई सरकार, इस बार क्‍या बचेगी शिवराज की कुर्सी

कुछ इसी तरह की तस्वीर छत्तीसगढ़ में भी बन रही है, यहां बैकुठंपुर, सीतापुर में EVM से छेड़छाड़ के आरोप लगे हैं, अब कांग्रेस के सीनियर लीडर का डेलीगेशन दिल्ली में चुनाव आयोग से शिकायत करने जाने वाला है. बता दें मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान के बाद स्ट्रांग रूम में EVM की सुरक्षा पर मचे बवाल के बीच रविवार को मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी वी.एल. कांताराव ने भोपाल में पुरानी जेल में बनाए गए स्ट्रांग रूम का निरीक्षण किया. कांताराव ने दावा किया कि EVM रखने में चुनाव आयोग के नियमों का 100 फ़ीसदी पालन किया जा रहा है और स्ट्रांग रूम पूरी तरह सुरक्षित है.

यह भी पढ़ेंः मध्‍य प्रदेश की इन 52 सीटों पर महिलाओं ने निभाई निर्णायक भूमिका, जानें कैसे

कांताराव के मुताबिक ईवीएम के लिए तीन स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है. साथ ही किसी भी अधिकारी को निरीक्षण करने के दौरान उसका मोबाइल बाहर रखवाकर रजिस्टर में एंट्री की जा रही है. वहीं सागर, खरगोन, सतना और खंडवा के पंधाना में ईवीएम लेट पहुंचने पर बोले कांताराव ने कहा कि सभी मामलों की जांच रिपोर्ट मंगाई गयी है, उसके बाद कोई कार्रवाई की जाएगी.

यह भी पढ़ेंः इनमें से कोई हो सकता है छत्‍तीसगढ़ का अगला CM, जानें क्‍या है इनकी खासियत

EVM की सुरक्षा को लेकर लगातार उठ रहे सवालों के बाद जबलपुर जिला प्रशासन ने भी चौकसी बढ़ा दी है. जबलपुर जिले की 8 विधानसभा सीटों की EVM शहर के रानी लक्ष्मी बाई स्कूल में बनाए गए स्ट्रांग रूम में रखी गई है जहां पहले से ही सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं, लेकिन इसके बाद भी कांग्रेस प्रत्याशियों ने सुरक्षा पर सवाल उठाया. इसके बाद निर्वाचन आयोग ने EVM की सुरक्षा में बढ़ोतरी की है.

यह भी देखेंः MP EVM : स्ट्रांग रूम के बाहर बीजेपी और कांग्रेस दे रहे सियासी पहरा

जिला निर्वाचन आयोग ने एमएलबी स्कूल को छावनी में तब्दील कर दिया है स्ट्रांग रूम के चारों तरफ सशस्त्र जवान 24 घंटे पहरा दे रहे हैं. कोई अनजान आदमी एमएलबी स्कूल के आसपास भटक भी नहीं सकता. इसके साथ ही सीसीटीवी कैमरा के जरिए कोने कोने पर नजर रखी जा रही