logo-image

World Fastest Growing Economy: विश्व की सबसे तेजी से बढ़ने वाली इकोनॉमी की सूची में भारत टॉप पर, जानें पाकिस्तान का हाल

Worlds fastest growing Economy: भारत की इकोनॉमी के लिए अच्छी खबर है. भारत दुनिया में तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था है. अमेरिका, यूरोप और दुनिया की फैक्ट्री कहे जाने वाले चीन को आर्थिक मोर्चे पर कई दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है

Updated on: 26 Nov 2023, 10:06 PM

नई दिल्ली:

World Fastest Growing Economy: दुनिया की सबसे तेजी बढ़ने वाली इकोनॉमी में एक बार फिर भारत का नाम सबसे टॉप पर है. वर्ल्ड ऑफ स्टैटिक्स के डाटा के मुताबिक, भारत की जीडीपी ग्रोथ विश्व में सबसे तेजी से बढ़ने वाली है. जहां अमेरिका और चीन में मंदी आशंका है, वहीं भारत की अर्थव्यवस्था में कोई अड़ंगा नहीं है. चीन में रियल एस्टेट संकट ने बैंकिंग सेक्टर को हिला दिया है. जहां पर दुनिया के बड़े मंदी के संकट से जूझ रहे हैं. वहीं, भारत की इकोनॉमी तेजी से बढ़ने की ओर है. आर्थिक संकट से जूझ रहे पड़ोसी देश पाकिस्तान की बात की जाए तो इसकी अर्थव्यस्था निगेटिव की ओर बढ़ रही है. पाकिस्तान की इस साल जीडीपी विकास दर निगेटिव 0.5 प्रतिशत तक रहने का अनुमान है. 

वर्ल्ड बैंक और आईएमएफ जैसी संस्थाओं के अनुसार, भारत 2023 में भी तेजी से आगे बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था होने वाली है. भारत की जीडीपी ग्रोथ इस वर्ष 6.3 प्रतिशत की रफ्तार से बढ़ने की उम्मीद है. बड़ी अर्थव्यवस्था वाले देशों में भारत की रफ्तार सबसे अधिक रहने वाली है. 

 

लिस्ट में इन देशों का हाल

पूरी लिस्ट पर नजर डाली जाए तो छह फीसदी की ग्राथे रेट के साथ बांग्लादेश दूसरे स्थान पर है. वहीं तीसरे स्थान पर दक्षिण अमेरिकी देश कोलंबिया है. उसकी अर्थव्यवस्था इस साल 5.6 फीसदी की रफ्तार से बढ़ने वाली है. फिलीपींस की अर्थव्यवस्था की बात करें तो ये 5.3 प्रतिशम की रफ्तार से बढ़ रही है. चीन की रफ्तार इस वर्ष पांच प्रतिशत तक रहने के आसार हैं. तुर्की की जीडीपी की बात करें तो इस वर्ष ये चार प्रतिशत तक रह सकती है. वहीं यूएई 3.4, मेक्सिको 3.2 और ब्राजील 3.1 प्रतिशत की तेजी से बढ़ेंगी.

अमेरिका की अर्थव्यवस्था भी बढ़ सकती है

विश्व की बड़ी अर्थव्यवस्थाएं इस वर्ष 2.1 प्रतिशत की रफ्तार के साथ बढ़ सकती है. वहीं यूक्रेन के साथ युद्ध होने के बावजूद 2.2 परसेंट की रफ्तार से रूस आगे बढ़ेगा. जापान की बात करें तो रफ्तार दो प्रतिशत है. जापान के बाद कनाडा की 1.3, फ्रांस की एक, सऊदी अरब की 0.8, इटली की 0.7 और यूके की 0.5 प्रतिशत होने की उम्मीद है. 

इस समय सबसे बुरे हालात अर्जेंटीना के नजर आ रहे हैं. कभी विकसित देशों में गिने जाने वाले अर्जेंटीना की अर्थव्यवस्था निगेटिव में चली गई है. यह माइनस 2.5 प्रतिशत की तेजी से बढ़ने के आसार हैं. इस तरह अन्य एस्तोनिया, स्वीडन, पाकिस्तान, जर्मनी, लिथुआनिया और फिनलैंड में अर्थव्यवस्था निगेटिव हो चुकी है.