logo-image

जानें क्‍यों 'खून' से सन गईं लंदन की सड़कें, बर्लिन, न्यूयॉर्क और सिडनी सहित दुनियाभर के देशों में ऐसा ही नजारा

ब्रिटेन में सोमवार को जलवायु संकट (climate crisis) के मुद्दे पर प्रदर्शन कर रहे 276 पर्यावरण कार्यकर्ताओं ( Climate Activists) को गिरफ्तार कर लिया गया है.

लंदन:

ब्रिटेन में सोमवार को जलवायु संकट (climate crisis) के मुद्दे पर प्रदर्शन कर रहे 276 पर्यावरण कार्यकर्ताओं ( Climate Activists) को गिरफ्तार कर लिया गया है.ये कार्यकर्ता ब्रिटेन के साथ ही बर्लिन, न्यूयॉर्क और सिडनी सहित दुनियाभर के शहरों में विरोध प्रदर्शन करेंगे.प्रदर्शनकारियों ने 20 दिनों तक अपना विरोध जताने की योजना बनाई है.कार्यकर्ताओं ने सोमवार सुबह प्रदर्शन के दौरान वेस्टमिंस्टर में खुद को कारों के अंदर बंद कर लिया.लंदन की सड़कों पर नकली खून से सने लोग प्रदर्शन कर रहे थे.

मेट्रोपॉलिटन पुलिस के एक प्रवक्ता ने कहा कि सुबह आठ बजे तक विरोध प्रदर्शन के सिलसिले में 276 गिरफ्तारियां हुई हैं.प्रदर्शन का नेतृत्व कर रहे लोगों ने सरकारी विभागों के बाहर विरोध जताने के अलावा मध्य लंदन में प्रमुख स्थलों को बंद करने की योजना भी बनाई है.

रिपोर्ट के अनुसार, एक प्रदर्शनकारी का कहना है कि ब्रिटेन की राजधानी में होने वाला विरोध प्रदर्शन अप्रैल में हुए प्रदर्शन से पांच गुना बड़ा होगा.वह इसमें 30 हजार लोगों के भाग लेने की उम्मीद कर रहे हैं.

विरोध प्रदर्शन में वैश्विक जलवायु और वन्यजीव आपात स्थितियों पर तत्काल कार्रवाई का आह्वान किया जा रहा है.ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की पुलिस भी सोमवार को ऐसे दर्जनों प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार कर चुकी है.सिडनी में सैकड़ों प्रदर्शनकारियों द्वारा एक व्यस्त सड़क को अवरुद्ध करने के बाद 30 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है.