logo-image

Vladimir Putin गंभीर बीमारी की अटकलों के बीच घर की सीढ़ियों से गिरे

व्लादिमीर पुतिन के स्वास्थ्य पर नजर रखने का दावा करने वाले चैनल के मुताबिक उनके तीन अंगरक्षक तुरंत वहां पहुंचे और उन्हें सहारा देकर पास के सोफे पर बैठाया. फिर डॉक्टरों को बुलाया गया, जो पुतिन के आधिकारिक आवास पर हमेशा मौजूद रहते हैं.

Updated on: 04 Dec 2022, 03:28 PM

highlights

  • मॉस्को में अपने आधिकारिक आवास की पांच सीढ़ियों से फिसले व्लादिमीर पुतिन
  • पुतिन के स्वास्थ्य को लेकर अटकलों का बाजार है गर्म. कैंसर होने की भी है चर्चा
  • सामान्य दिखने के लिए रूसी राष्ट्रपति कर रहे है तीन बॉडी डबल्स का इस्तेमाल

मॉस्को:

70 वर्षीय रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) के स्वास्थ्य को लेकर तमाम तरह की अटकलें चल रही हैं. कुछ में उन्हें कैंसर (Cancer) तक से पीड़ित बताया गया है, जिसकी पुष्टि या खंडन क्रेमलिन की ओर से नहीं किया गया. अब हालिया मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि पुतिन मॉस्को में अपने आधिकारिक आवास की पांच सीढ़ियों से फिसल गए और खुद को हल्का चोटिल कर लिया. न्यूयॉर्क पोस्ट ने एक टेलीग्राफ चैनल के हवाले से बताया है कि व्लादिमीर पुतिन सीढ़ियों से अपनी टेलबोन के बल पर गिरे. दावा किया गया है पेट और आंतों के कैंसर से जूझ रहे पुतिन को टेलबोन पर गिरने से जो तेज धक्का लगा, उससे उनका मल बाहर आ गया. गौरतलब है कि यूक्रेन के सैन्य खुफिया प्रमुख ने दावा किया था कि गंभीर रूप से बीमार चल रहे पुतिन बाहरी दुनिया में सामान्य दिखने के लिए अपने बॉडी डबल्स का इस्तेमाल कर रहे हैं. 

अंगरक्षकों ने दिया पुतिन को सहारा, फिलहाल हालत स्थिर
व्लादिमीर पुतिन के स्वास्थ्य पर नजर रखने का दावा करने वाले चैनल के मुताबिक उनके तीन अंगरक्षक तुरंत वहां पहुंचे और उन्हें सहारा देकर पास के सोफे पर बैठाया. फिर डॉक्टरों को बुलाया गया, जो पुतिन के आधिकारिक आवास पर हमेशा मौजूद रहते हैं. जनरल एसवीआर के मुताबिक गिरने के बाद राष्ट्रपति पुतिन की जांच की गई और कुछ भी गंभीर नहीं पाया गया. रात के समय उनकी हालत स्थिर थी. वह अपने आप चल-फिर सकते हैं. हालांकि शरीर में रीढ़ की हड्डी के निचले कोक्सीकस हिस्से में दर्द होने से उन्हें बैठने में दिक्कत आ रही है. इसके साथ ही कोक्सीकस के बल गिरने से उनका मल स्वतः बाहर आ गया था. पेट और आंतों के कैंसर से जूझ रहे मरीजों में यह अक्सर देखने में आता है कि जरा सा धक्का लगने पर मल बाहर आ जाता है. 

यह भी पढ़ेंः China ने यदि जीरो कोविड पॉलिसी खत्म की, तो कितने लोग मर सकते हैं? आंकड़ा जान चौंक जाएंगे

सामान्य दिखने के लिए पुतिन कर रहे बॉडी डबल्स का इस्तेमाल
रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के गिरने का यह घटनाक्रम यूक्रेन के सैन्य खुफिया प्रमुख के उस दावे के महीने भर बाद आया है, जिसमें उन्होंने कहा था कि रूसी राष्ट्रपति की हालत इतनी खराब है कि उन्हें तीन बॉडी डबल्स का इस्तेमाल करना पड़ा रहा है. यूक्रेन के मेजर जनरल किरिलो बुडानोव ने दावा किया था कि यूक्रेनी खुफिया सेवा ने कई खास अवसरों पर व्लादिमीर पुतिन के बॉडी डबल्स को भी देखा. मेजर जनरल का आरोप है कि बॉडी डबल्स का इस्तेमाल अब रूसी राष्ट्रपति के लिए सामान्य बात हो गई है. उनका दावा है कि कम से कम तीन बॉडी डबल्स कई मौकों पर पुतिन के स्थान पर देखे जा चुके हैं. उन सभी ने एक जैसा दिखने के लिए प्लास्टिक सर्जरी करवाई है. सिर्फ उनकी लंबाई ही उन्हें एक-दूसरे से अलग करती है. इसके अलावा वीडियो और फोटो में भी सभी के बदले-बदले हाव-भाव को देखा और अंतर को अनुभव किया जा सकता है.