logo-image

दुनिया के सामने आई इस महिला की सच्चाई तो हैरान रह गया हर कोई, कोर्ट ने सुनाई फांसी की सजा

Troung My Lan: वियतनाम में एक अरबपति महिला को बैंक फ्रॉड के मामले में गुरुवार को मौत की सजा सुनाई गई. ट्रांग माई लैन नाम की इस महिला ने देश के बैंक को साढ़े तीन लाख करोड़ रुपये से अधिक का फ्रॉड करने का दोषी माना.

Updated on: 11 Apr 2024, 08:03 PM

नई दिल्ली:

Troung My Lan: वियतनाम में एक अरबपति कारोबारी महिला को कोर्ट ने फांसी की सजा सुनाई है. इस महिला का नाम ट्रांग माई लैन (Truong My Lan) है. जिसने दुनिया का अब तक का सबसे बड़ा बैंक फ्रॉड किया है. महिला ने खुद को बचाने के लिए कोर्ट में झूठ भी बोला लेकिन उसका झूठ ज्यादा देर तक नहीं टिका और उसने सच्चाई बयां कर दी. इसके बाद कोर्ट ने उसे मौत की सजा सुनाई है. 67 साल की रियल एस्टेट कोराबारी महिला ने 11 साल के अंदर वियतनाम के बैंक को 44 अरब डॉलर यानी करीब तीन लाख 65 हजार करोड़ रुपये का चूना लगा दिया.

ये भी पढ़ें: Haryana Bus Accident: हादसे में आठ छात्रों की मौत पर प्रशासन सख्त, प्रिं‍सिपल को हिरासत में लिया, स्कूल की मान्यता रद्द होगी

वियतनाम में बहुत कम महिलाओं को होती है फांसी

बता दें कि वियतनाम में किसी मामले में महिला को बहुत कम फांसी होती है. लेकिन ट्रांग माई लैन का मामला बेहद दुर्लभ है. वह वियतनाम की बहुत कम महिलाओं में से एक है जिसे सफेदपोश अपराध के लिए मौत की सजा सुनाई गई है. एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, प्रॉपर्टी टायकून और प्रमुख डेवलपर वान थिन्ह फैट की प्रेसिडेंट ट्रांग माई लैन को गुरुवार को मौत की सजा सुनाई गई. इस मामले में कुल पांच सप्ताह तक कोर्ट ने सुनवाई की. कोर्ट ने लैन को देश की साइगॉन कमर्शियल बैंक (SCB) से पैसों की धोखाधड़ी का दोषी करार दिया. एक रिपोर्ट में कहा गया कि इस कारोबारी ने बैंक को जो नुकसान पहुंचाया है वो बीते साल देश के कुल सकल घरेलू उत्पाद का 6 प्रतिशत से कही अधिक है.

ये भी पढ़ें: रामलला का होगा सूर्य​ तिलक, IIT रुड़की के वैज्ञानिकों को मिली सफलता, जानें क्या है विधि 

कोर्ट ने खारिज की बचाव पक्ष की दलील

इस मामले की सुनवाई जूरी के तीन सदस्यों और दो जजों के पैनल ने की. जिन्होंने अभियोजन पक्ष के साथ ही बचाव पक्ष की दलीलों को गंभीरता से सुना. अभियोजकों ने कहा कि अरबपति महिला कारोबारी ट्रांग साई लैन द्वारा इस महाघोटाले को अंजाम दिया गया है और इससे देश का बड़ा नुकसान हुआ है. वहीं सुनवाई के दौरान बचाव पक्ष की ओर से पेश किए गए सभी तर्कों को खारिज कर दिया गया. उसके बाद महिला को मौत की सजा सुनाई गई. अरबपति महिला को मौत की सजा सुनाए जाने को वियतनाम में भ्रष्टाचार के खिलाफ जारी राष्ट्रीय अभियान का हिस्सा माना जा रहा है. जो इस प्रकार के मामलों में मौत की सजा एक असामान्य रूप से कठोर सजा मानी जा रही है.

इस घोटाले से प्रभावित हुए 42 हजार लोग

वियतनाम में 44 अरब डॉलर के इस घोटाले की सुनवाई हो ची मिन्ह सिटी में की गई. कोर्ट ने अपने फैसले में कहा कि ट्रांग माई लैन के कार्यों ने कम्युनिस्ट पार्टी और राज्य के नेतृत्व में लोगों का भरोसा कम करने का काम किया है. लैन ही नहीं इस घोटाले में 85 अन्य लोगों को रिश्वतखोरी और सत्ता के दुरुपयोग समेत बैंकिंग कानून के उल्लंघन के आरोपों पर सजा का सामना करना पड़ सकता है. इस घोटाले से करीबह 42,000 लोग प्रभावित हुए हैं. जिनकी पहचान पुलिस ने की है.

ये भी पढ़ें: EVM के सभी वोटों की गिनती VVPAT की पर्चियों से कराने की मांग, जानें क्या है मामला, कब SC करेगा सुनवाई? 

पहले कोर्ट में बोला झूठ, फिर सामने आया सच

जानकारी के मुताबिक, ट्रांग माई लैंन के अक्टूबर 2022 में अन्य आरोपियों के साथ एक राष्ट्रीय भ्रष्टाचार कार्रवाई के तहत गिरफ्तार किया गया था. उसके बाद लैन ने अपने ऊपर लगे सभी आरोपों से इनकार किया. उसने इस मामले में अपने जूनियर को दोषी ठहराया. लैन ने पिछले सप्ताह अदालत में कहा कि उसके मन में आत्महत्या के विचार आ रहे थे, उसने कहा कि 'अपनी हताशा के चलते मैंने आत्महत्या के बारे में सोचा, मुझे बहुत गुस्सा आ रहा है कि मैं इतनी मूर्ख थी कि इसमें शामिल हो गई, जिसके बारे में मुझे बेहद कम जानकारी थी.