logo-image

Israel Hamas War: अमेरिका ने ईरान को दिया बड़ा झटका, उठाया यह बड़ा कदम

Israel Hamas War: फिलिस्तीनी चरमपंथी संगठन हमास और इजराइल के बीच जारी युद्ध का आज 13वां दिन है. इजराइली सेना गाजा पट्टी स्थित हमास के ठिकानों और लेबनान में चरमपंथी संगठन हिजबुल्लाह पर जमकर बमवर्षा कर रही है

Updated on: 19 Oct 2023, 08:54 AM

New Delhi:

Israel Hamas War: फिलिस्तीनी चरमपंथी संगठन हमास और इजराइल के बीच जारी युद्ध का आज 13वां दिन है. इजराइली सेना गाजा पट्टी स्थित हमास के ठिकानों और लेबनान में चरमपंथी संगठन हिजबुल्लाह पर जमकर बमवर्षा कर रही है. इस बीच अमेरिका ने ईरान के खिलाफ बड़ा कदम उठाया है. अमेरिका ने ईरान के बैलिस्टिक मिसाइल और ड्रोन कार्यक्रमों के खिलाफ नए प्रतिबंधों का ऐलान किया है. आपको बता दें कि हमास को ईरान का समर्थन है, जबकि अमेरिका इस युद्ध में इजराइल का साथ दे रहा है. ऐसे में अमेरिका की तरफ से इजराइल के खिलाफ उठाया गया यह कदम बड़ी कार्रवाई मानी जा रही है. 

यह खबर भी पढ़ें- Israel-Hamas War: इजराइल के खिलाफ मुस्लिम देशों की गोलबंदी, सऊदी में 57 देशों की मीटिंग

इससे पहले इज़राइल की राजधानी तेल अवीव में अमेरिकी राष्ट्रपति जो. बाइडेन ने कहा कि अधिकांश फ़िलिस्तीनी हमास से जुड़े नहीं हैं. हमास फ़िलिस्तीनी लोगों का प्रतिनिधित्व नहीं करता है. हमास गाजा में निर्दोष लोगों को मानव ढाल के रूप में उपयोग कर रहा है... फ़िलिस्तीनी लोग भी बहुत पीड़ित हैं. मैं कल गाजा के अस्पताल में जानमाल की भारी क्षति से दुखी था. आज हमें जो जानकारी मिली है, उसके आधार पर प्रतीत होता है कि यह गाजा में एक आतंकवादी समूह द्वारा दागे गए रॉकेट के परिणामस्वरूप हुआ है. अमेरिका स्पष्ट रूप से संघर्ष के दौरान लोगों के जीवन की सुरक्षा के लिए खड़ा है.

यह खबर भी पढ़ें-  Israel Hamas War: इजराइल-हमास युद्ध में 4300 से अधिक की मौत, 12000 घायल

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने जानकारी देते हुए बताया कि संयुक्त राज्य अमेरिका आज ईरान के बैलिस्टिक मिसाइल और यूएवी कार्यक्रमों का मुकाबला करने के लिए नए बैन लगा रहा है. आपको बता दें कि अमेरिका ने यह कदम ऐसे समय उठाया है जब  सुरक्षा परिषद द्वारा ईरान के बैलिस्टिक मिसाइल और ड्रोन कार्यक्रम पर लगाया प्रतिबंध समाप्त हो रहा है.