logo-image

अमेरिका का ईरान पर आरोप, दक्षिण कोरिया की राह पर जा रहा ईरान

अमेरिका के विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने मध्यपूर्व को अस्थिर करने तथा अमेरिकी हितों को कमजोर करने के लिए ईरान पर चिंताजनक उकसावे का आरोप लगाया है।

Updated on: 20 Apr 2017, 07:16 PM

नई दिल्ली:

अमेरिका के विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने मध्यपूर्व को अस्थिर करने तथा अमेरिकी हितों को कमजोर करने के लिए ईरान पर चिंताजनक उकसावे का आरोप लगाया है।

बीबीसी ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि बिना लगाम का ईरान भी उकसावे की राह अपना सकता है, जैसे उत्तर कोरिया युद्ध के लिए अपना रहा है और पूरी दुनिया को परमाणु युद्ध की राह पर ले जाना चाहता है।

विदेश मंत्री टिलरसन ने यह भी कहा कि ईरान की समीक्षा केवल तेहरान के परमाणु समझौते के पालन की समीक्षा तक ही सीमित नहीं रहेगी, बल्कि मध्यपूर्व में उसकी गतिविधियों पर भी निगाह डाली जाएगी।

टिलरसन ने एक दिन पहले कांग्रेस में ईरान समीक्षा में कहा था कि वह परमाणु समझौते का पालन कर रहा है।

और पढ़ें: ट्रंप फिलीस्तीन के राष्ट्रपति अब्बास से करेंगे मुलाकात

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान परमाणु समझौते की समीक्षा का आदेश दिया था। अमेरिका ने स्वीकार किया है कि तेहरान साल 2015 के परमाणु समझौते का पालन कर रहा है।

टिलरसन ने ईरान पर लेबनान, इराक, सीरिया तथा यमन में अमेरिकी हितों को कमजोर करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा, 'ईरान पर एक व्यापक नीति की जरूरत है, ताकि उसके द्वारा पेश आने वाले सभी खतरों का हम समाधान कर सकें और इस बात में कोई दो राय नहीं कि ईरान से कई खतरे हैं।'

ईरान ने नवीनतम घटनाक्रम पर अभी तक कोई टिप्पणी नहीं की है। वह पश्चिम के इस आरोप को बार-बार नकारता रहा है कि उसने कभी भी परमाणु हथियार विकसित करने का कोई प्रयास किया था।

और पढ़ें: अरुणाचल पर अपनाया कड़ा रुख, अब चीनी राष्ट्रपति ने सेना से कहा, हर तरह के युद्ध के लिये रहे तैयार