logo-image

Ukraine War: यूक्रेन के क्रिवी रिह में रूस ने किया बड़ा हमला, 6 की मौत, 75 घायल

Russia Ukraine War: रूस ने एक बार फिर से यूक्रेन के एक शहर पर हमला किया है, जिमसें 6 लोगों की मौत हुई है और कम से कम 75 लोग घायल हुए हैं. बताया जा रहा है कि रूस ने इस बार राष्ट्रपति व्लोदोमीर जेलेंस्की के गृहनगर पर हमला किया है.

Updated on: 01 Aug 2023, 10:26 AM

highlights

  • रूस ने यूक्रेन के क्रिवी रिह पर किया हमला 
  • 6 लोगों की मौत, कम से कम 75 घायल
  • मॉस्को पर हुए ड्रोन हमले का लिया बदला

New Delhi:

Russia Ukraine War: रूस और यूक्रेन के बीच जंग जारी है. इसी बीच रूस ने एक बार फिर से यूक्रेन पर बड़ा हमला किया है. जिसमें 6 लोगों के मारे जाने की खबर है. साथ ही 75 लोग घायल भी हुए हैं. बता दें कि इससे पहले यूक्रेन ने शनिवार देर रात रूस की राजधानी मॉस्को पर ड्रोन हमला किया था. जिसमें एक बिल्डिंग के दो ऑफिस ब्लॉक्स को नुकसान पहुंचा था. हालांकि रूस ने यूक्रेन के इन ड्रोन को मार गिराया. इस घटना में किसी कोई हताहत नहीं हुआ था. इस घटना के ठीक दो दिन बाद ही रूस ने यूक्रेन पर हमला कर मॉस्को हमले का बदला ले लिया.

ये भी पढ़ें: Weather Forecast: यूपी-बिहार समेत इन राज्यों में भारी बारिश की आशंका, IMD ने जारी किया अपडेट

अधिकारियों के हवाले से अल जजीरा ने जानकारी दी है कि रूस ने क्रिवी रिह में सोमवार रात में हमला किया है. जिसमें 6 लोगों की मौत हुई है और कम से कम 75 लोग घायल हुए हैं. बता दें कि क्रिवी रिह यूक्रेन का महत्वपूर्ण शहर है क्योंकि राष्ट्रपति व्लोदोमीर जेलेंस्की इसी शहर के रहने वाले हैं. ऐसे में क्रिवी रिह पर हमला होने यूक्रेन के लिए बहुत बड़ी बात मानी जा रही है. इस हमले में शहर में भारी नुकसान हुआ है. यूक्रेन के आंतरिक मामलों के मंत्री के सलाहकार एंटोन गेराशचेंको ने कहा कि इलाके में सर्च और रेस्क्यू ऑपरेशन पूरा कर लिया गया है.

गेराशचेंको ने ट्वीट कर दी हमले की जानकारी

गेराशचेंको ने एक ट्वीट कर हमले के बारे में जानकारी दी. उन्होंने ट्वीट में लिखा, "आज क्रिवी रिह पर रूसी मिसाइल हमले में मां और बेटी की मौत हो गई. RIP… राष्ट्रीय पुलिस के प्रमुख के मुताबिक क्रिवी रिह में खोज और बचाव अभियान समाप्त हो गया है. मिसाइल हमले में 6 लोगों की मौत हो गई और 75 घायल हो गए." वहीं न्यूज एजेंसी अल जजीरा के मुताबिक, यूक्रेन के आंतरिक मामलों के मंत्री इगोर क्लिमेंको ने भी टेलीग्राम पर मरने वालों की संख्या के बारे में पुष्टि की है. इसके साथ ही उन्होंने सोशल मीडिया साइट एक्स पर हमले में मारी गई एक महिला और उसकी 10 वर्षीय बेटी की तस्वीरें शेयर की है.

ये भी पढ़ें: Nuh Clash: नूंह हिंसा को लेकर फरीदाबाद और गुरुग्राम में स्कूल-कॉलेज बंद, इंटरनेट सेवाएं ठप 

जेलेंस्की ने कही ये बात

क्रिवी रिह पर हमले के बाद राष्ट्रपति व्लोदोमीर जेलेंस्की ने कहा कि क्रिवी रिह में हमला एक रूसी बमबारी का हिस्सा था. जेलेंस्की ने कहा कि, 'दुश्मन शहरों, शहरी केंद्रों पर हठपूर्वक हमला कर रहा है, नागरिक वस्तुओं और आवासों को निशाना बनाकर गोलाबारी कर रहा है, लेकिन इस आतंक से हम डरने वाले नहीं हैं.  हम काम करते रहेंगे और अपने लोगों को बचाते रहेंगे.' इसके साथ ही सीएनएन ने बताया कि हमले के बाद, रूसी रक्षा मंत्री ने कहा है कि रविवार को मॉस्को समेत उनके देश के क्षेत्र पर ड्रोन हमलों के जवाब में यूक्रेन पर हमले तेज किए गए हैं. रूसी रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु ने कहा कि, "इन आतंकवादी हमलों का समर्थन करने वालों समेत यूक्रेनी सैन्य सुविधाओं पर हमलों की तीव्रता कई गुना बढ़ गई है.' बता दें कि रूस और यूक्रेन बदले की भावना से लगातार एक दूसरे शहरों पर हमला कर रहे हैं.