logo-image

जापान में जहाज से निकाले गए ऑस्ट्रेलिया के दो व्यक्ति को कोरोना वायरस

कोरोना वायरस की जांच में निगेटिव पाये जाने के बाद सैकड़ों लोगों को जहाज छोड़ने की अनुमति दे दी गई थी. इस सप्ताह ऑस्ट्रेलिया के करीब 164 नागरिकों को जहाज से निकालकर अपने देश जाने की अनुमति दी गई.

Updated on: 21 Feb 2020, 09:24 AM

सिडनी:

जापान में डायमंड प्रिंसेस क्रूज (Diomond Princess Cruise) जहाज से निकाले गए ऑस्ट्रेलिया के दो व्यक्ति कोरोना वायरस (Corona Virus) की चपेट में पाये गए हैं जिससे जांच में निगेटिव पाये जाने पर जहाज से निकाले गए लोगों को घर जाने की अनुमति देने के जापान के फैसले पर सवाल उठने लगे हैं. नॉर्दर्न टेरिटरीज की मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी डायने स्टीफेंस ने कहा, ‘दो व्यक्ति कोरोना वायरस टेस्ट में पॉजीटिव पाये गए हैं. ये मामूली तौर पर बीमार थे.’ कोरोना वायरस की जांच में निगेटिव पाये जाने के बाद सैकड़ों लोगों को जहाज छोड़ने की अनुमति दे दी गई थी. इस सप्ताह ऑस्ट्रेलिया के करीब 164 नागरिकों को जहाज से निकालकर अपने देश जाने की अनुमति दी गई.

यह भी पढ़ें : पीएम नरेंद्र मोदी-अमित शाह का नाम लेते हुए RSS ने BJP को दी ये बड़ी चेतावनी

लोगों को चिंता करने की जरूरत नहीं : मरफी 

जापान के सैकड़ों यात्रियों को जहाज से रवाना करके घर ही में रहने, सार्वजनिक परिवहन का उपयोग नहीं करने और मास्क पहनने की ताकीद की गई थी. ऑस्ट्रेलिया के मुख्य चिकित्सा अधिकारी प्रोफेसर ब्रेंडन मरफी ने कहा कि लोगों को चिंता करने की जरूरत नहीं है. उन्होंने कहा, ‘मैं बताना चाहता हूं कि ऑस्ट्रेलिया में कोरोना वायरस के दो मामले पाए गए हैं. इसकी आशंका पहले से थी और हम उनसे निपटने के लिये तैयार हैं.’

यह भी पढ़ें : कोरोना वायरस चीन के खिलाफ हो सकता है जैविक युद्ध : चीनी विदेश मंत्रालय

411 नए मामले कन्‍फर्म

कोरोनोवायरस के प्रकोप का केंद्र चीन के हुबेई प्रांत में गुरुवार को 411 नए कन्फर्म मामले सामने आए और 115 लोगों की मौत हुई. प्रांतीय स्वास्थ्य आयोग ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, नवीनतम रिपोर्ट से प्रांत में कोरोनावायरस के कुल कन्फर्म मामलों की संख्या 62,442 हो गई है. प्रांतीय राजधानी वुहान में कुल 45,346 कन्फर्म मामले दर्ज हुए हैं.

यह भी पढ़ें : बैठ जाओ चचा! AIMIM नेता वारिस पठान के बयान पर बोलीं बॉलीवुड अभिनेत्री स्‍वरा भास्‍कर

11,788 मरीज डिस्‍चार्ज

प्रांत में गुरुवार को ठीक होने के बाद 1,451 मरीजों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई, जिससे प्रांत में अस्पताल से डिस्चार्ज होने वाले मरीजों की कुल संख्या 11,788 हो गई. अस्पताल में भर्ती 42,056 मरीजों में से 8,979 की हालत अभी भी गंभीर बनी हुई है और अन्य 2,018 की हालत नाजुक है.