logo-image

पाकिस्तान को टमाटर ने किया लाल, प्याज ने निकाले आंसू, अब रोटी के लाले

पाकिस्तान में प्याज थोक में 70 रुपए किलो तक बिक रही है और बाजार तक आते आते प्याज की कीमत 300 से 400 रुपए किलो तक पहुंच गई है.

Updated on: 20 Nov 2019, 05:10 PM

नई दिल्‍ली:

पाकिस्तान को टमाटर ने लाल किया तो आम पाकिस्तान की आंखों से महंगाई के आंसू निकाले प्याज ने. गरीब की रसोई की जरूरत प्याज पाकिस्तान में ऐसी गायब हुई जैसे गधे के सिर से सींग. मंडियों में प्याज तो है, लेकिन आम पाकिस्तानी की जेब में प्याज खरीदने के पैसे नहीं. पाकिस्तान में प्याज थोक में 70 रुपए किलो तक बिक रही है और बाजार तक आते आते प्याज की कीमत 300 से 400 रुपए किलो तक पहुंच गई है. हालात ऐसे हो गए हैं कि पाकिस्तानी व्यापारियों को अफगानिस्तान और ईरान से दोयम दर्जे की प्याज लेनी पड़ रही है ताकि बाजार में आपूर्ति पूरी की जा सके.

रोटी के लिए तरसते पाकिस्तानी

जिस मुल्क में रोटी भी महंगी हो जाए तो समझ लीजिए वो मुल्क कहां जा रहा है. पाकिस्तान में भी कुछ ऐसा ही हुआ. रोटी की कीमत संभालने के लिए इमरान सरकार तक को दखल देना पड़ा तब कही जाकर आम जनता को दो जून की रोटी नसीब हुई. दरअसल रोटी बनाने वालों पर टैक्स लगा दिया गया था, जिसके चलेत रोटी की कीमतों में इजाफा हो गया. कराची और रावलपिंडी जैसे शहरों में रोटी की कीमत 20 रुपए तक पहुंच गई थी, जिसके बाद इमरान सरकार ने दखल दिया और तब कही जाकर औसत कीमत 8-10 रुपए तक पहुंची.

दूध पीना भी मुश्किल

पाकिस्तान में बच्चों के लिए दूध खरीदना तक महंगा हो गया है.दूध की कीमत पिछले एक साल के अंदर लगातार बढ़ती गई और ये सिलसिला आज तक जारी है. साल 2018 में पाकिस्तान में दूध की औसत कीमत 82 रुपए लीटर थी लेकिन साल 2019 में दूध की औसत कीमत 120 से 140 रुपए तक पहुंच चुकी है.

यह भी पढ़ेंः Viral Video: पाकिस्‍तानी दुल्‍हन ने पहने टमाटर वाले कंगन, टमाटर का टीका, गले में हार भी टमाटर का

इमरान खान महंगाई को रोकने में जड़ से नाकाम रहे हैं.तब्दीली का झूठा राग अलापते अलापते.इमरान ने पहले जनता की आंखों में धूल झोंकी और फिर चला दिया महंगाई का हंटर.पाकिस्तानी मीडिया में भी महंगाई को लेकर गुस्सा चरम पर है

पेट्रोल, डीजल पर बढ़ी महंगाई

  • पेट भरना मुश्किल है तो सड़क पर सफर उससे भी बड़ी चुनौती.और इसकी वजह है पाकिस्तान में पेट्ोरल और डीजल की तेजी से चढ़तीं कीमतें.पाकिस्तान के किसी भी शहर में चले जाइए.पेट्रोल और डीजल का जिक्र भर कर दीजिए, फिर सुनिए कैसे पाकिस्तानी जनता इमरान सरकार को कोसती है.सरकार की इज्जत के कपड़े फाड़ती है
  • पेट्रोल और डीजल को भी इमरान सरकार अपने काबू में नहीं कर पाई.आज पेट्रोल की औसत कीमत पाकिस्तान में 130 रुपए प्रति लीटर पहुंच चुकी है.वही मिट्टी का तेल भी 100 रुपए लीटर है.
  • पिछले 13 सालों में ये पहली बार जब पाकिस्तान में पेट्रोल कीमत 100 रुपए लीटर और मिट्टी के तेल की कीमत 100 रु से ऊपर गई है और यही वजह है कि आज पाकिस्तानी त्राहिमाम कर रहे हैं.