logo-image

Sri lanka Crisis: श्रीलंका के प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने दिया इस्तीफा

विक्रमसिंघे (PM Ranil Wickremesinghe) ने पार्टी नेताओं से कहा कि वह इस तथ्य को ध्यान में रखते हुए पद छोड़ने का निर्णय ले रहे हैं कि इस सप्ताह देश में ईंधन वितरण की सिफारिश की गई है.

Updated on: 09 Jul 2022, 07:25 PM

highlights

  • PM ने कहा-देश में सर्वदलीय सरकार बनाने के लिए रास्ता बनाने के लिए तैयार
  • श्रीलंका में सर्वदलीय सरकार बनाने का रास्ता हुआ साफ
  • पीएम ने पहले कहा था कि वह इस्तीफा देने को तैयार हैं

 

कोलंबो:

Srilanka Crisis : श्रीलंका के प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे (PM Ranil Wickremesinghe) ने शनिवार को देश के प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया और सर्वदलीय सरकार के सत्ता में आने का रास्ता साफ कर दिया है. पीएम ने पहले कहा था कि वह इस्तीफा देने और देश में सर्वदलीय सरकार बनाने के लिए रास्ता बनाने के लिए तैयार हैं. प्रधानमंत्री के मीडिया प्रभाग ने कहा कि एक सर्वदलीय सरकार स्थापित होने और संसद में बहुमत हासिल होने के बाद प्रधान मंत्री इस्तीफा दे देंगे. उनके कार्यालय ने कहा था कि विक्रमसिंघे तब तक प्रधानमंत्री बने रहेंगे.

यह भी पढ़ें : श्रीलंका में प्रदर्शन तेज, पीएम रानेल विक्रमासिंघे ने बुलाई आपातकाल बैठक

विक्रमसिंघे (PM Ranil Wickremesinghe) ने पार्टी नेताओं से कहा कि वह इस तथ्य को ध्यान में रखते हुए पद छोड़ने का निर्णय ले रहे हैं कि इस सप्ताह देश में ईंधन वितरण की सिफारिश की गई है. विश्व खाद्य कार्यक्रम निदेशक इस सप्ताह देश का दौरा करने वाले हैं और ऋण स्थिरता रिपोर्ट के लिए आईएमएफ को जल्द ही अंतिम रूप दिया जाना है. इसलिए नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए प्रधानमंत्री ने कहा कि वह विपक्षी दल के नेताओं की इस सिफारिश से सहमत हैं.

इससे पहले, प्रधानमंत्री के प्रवक्ता, दीनौक कोलम्बेज ने कहा, विक्रमसिंघे ने पार्टी नेताओं से कहा कि वह इस्तीफा दे देंगे जब सभी दल नई सरकार बनाने पर सहमत होंगे. विक्रमसिंघे के मीडिया कार्यालय के एक बयान के अनुसार, ईंधन वितरण की सिफारिश के रूप में निर्णय लिया गया और अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के लिए ऋण स्थिरता रिपोर्ट को शीघ्र ही अंतिम रूप दिया जाना है. श्रीलंका में पार्टी के नेताओं ने संसद अध्यक्ष की अध्यक्षता में एक बैठक में कथित तौर पर राजपक्षे और विक्रमसिंघे से अनुरोध किया कि वे महीनों की आर्थिक गिरावट और लोकप्रिय अशांति के बाद पद छोड़ दें, जिसकी परिणति सरकार विरोधी प्रदर्शनकारियों द्वारा राष्ट्रपति भवन और कार्यालय पर धावा बोलकर हुई थी. इससे पहले, विक्रमसिंघे ने श्रीलंका में संकट को हल करने के लिए अगले कदमों पर फैसला करने के लिए संसद अध्यक्ष की बैठक की अध्यक्षता करने से पहले कुछ पार्टी नेताओं के साथ प्रारंभिक बातचीत की.