logo-image

Russia Ukraine War: रूस ने यूक्रेन के शहरों पर रात भर किए हवाई हमले, कीव पर भी दागे गोले

Russia Ukraine War: रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध को 16 महीने होने जा रहे हैं लेकिन दोनों देशों के बीच तनाव कम नहीं हुआ है. रूस लगातार यूक्रेन के शहरों पर बमबारी कर रही है. इस युद्ध में जहां यूक्रेन को भारी जान और माल का नुकसान उठाना पड़ है

Updated on: 20 Jun 2023, 12:45 PM

highlights

  • 16 महीने से जारी है रूस-यूक्रेन युद्ध
  • युद्ध में यूक्रेन के कई शहर तबाह
  • रूस को भी उठाना पड़ा भारी नुकसान

New Delhi:

Russia Ukraine War: रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध को 16 महीने होने जा रहे हैं लेकिन दोनों देशों के बीच तनाव कम नहीं हुआ है. रूस लगातार यूक्रेन के शहरों पर बमबारी कर रही है. इस युद्ध में जहां यूक्रेन को भारी जान और माल का नुकसान उठाना पड़ है तो वहीं रूस को भी काफी आर्थिक नुकसान हुआ है. साथ ही उसने अपने हजारों को जवानों को भी इस युद्ध में गंवाया है. बताया जा रहा है कि रूस ने एक बार फिर से यूक्रेन के कई शहरों पर एयरस्ट्राइक की है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, रूस ने यूक्रेन के कई शहरों पर रात भर हवाई हमले किए. बताया जा रहा है कि रूस ने यूक्रेन के पूर्वी से पश्चिम तक राजधानी और कई शहरों को निशाना बनाकर रात भर हवाई हमले किए. जिससे देशभर में ज्यादातर लोगों ने कई घंटों तक हवाई हमला और सायरन की आवाजों के बीच रात बिताई.

यूक्रेन ने मार गिराए रूस के 28 ड्रोन

रातभर चले हवाई हमलों में रूस को भारी नुकसान उठाना पड़ा. यूक्रेन के सशस्त्र बलों के जनरल स्टाफ ने कहा कि, प्रारंभिक जानकारी के अनुसार, यूक्रेन की वायु रक्षा प्रणालियों ने रूस द्वारा लॉन्च किए गए 30 ईरान निर्मित शहीद ड्रोन में से 28 को मार गिराया है. टेलीग्राम मैसेजिंग ऐप पर कीव सैन्य प्रशासन के प्रमुख सेर्ही पोपको ने कहा कि, राजधानी कीव के आसपास के हवाई क्षेत्र में सुरक्षा बलों और हमारी वायु रक्षा द्वारा दुश्मन के लगभग 20 लक्ष्यों की पहचान की गई और उन्हें नष्ट कर दिया गया. पपको ने इसे राजधानी र एक और बड़ा हवाई हमला करार दिया. ल्वीव के सैन्य प्रशासन ने कहा कि रूस ने शहर में एक महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे पर हमला किया है. हालांकि उन्होंने इस हमले में किसी के हताहत होने से इनकार किया है.

अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ने रूस को लेकर जताई ये आशंका

उधर, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि पुतिन के सामरिक परमाणु हथियारों के इस्तेमाल का खतरा है. बाइडेन ने सोमवार को कहा कि,  रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन द्वारा सामरिक परमाणु हथियारों का उपयोग करने का खतरा "वास्तविक" है ये बात उन्होंने बेलारूस में रूस द्वारा ऐसे हथियारों (परमाणु) की तैनाती की निंदा करने के कुछ दिनों बाद कही. शनिवार को पुतिन के बेलारूस में पहला सामरिक परमाणु हथियार तैनात करने की घोषणा को बाइडेन ने गैर जिम्मेदाराना बताया था. बाइडेन ने सोमवार को कैलिफोर्निया में एक समूह को बताया, "जब मैं दो साल पहले यहां आया था और कह रहा था कि मुझे कोलोराडो नदी के सूखने की चिंता है, तो हर कोई मेरी तरफ ऐसे देख रहा था जैसे मैं पागल हूं." बाइडेन ने कहा कि, "उन्होंने मुझे ऐसे देखा जैसे मैंने कहा था कि मुझे पुतिन के सामरिक परमाणु हथियारों के इस्तेमाल को लेकर चिंता है. यह वास्तविक है."

ये भी पढ़ेंः टाइटैनिक जहाज का मलबा दिखाने वाली टूरिस्ट पनडुब्बी अटलांटिक महासागर में लापता