logo-image

टर्की ने काला सागर में रूसी युद्धपोत का रोका रास्ता

यूक्रेन-रूस में चल रहे युद्ध से हालात तनावपूर्ण बने हुए हैं. इस बीच यूक्रेन में फंसे भारतीयों के लिए भारत सरकार ने नई एडवाइजरी जारी कर दी है.

Updated on: 26 Feb 2022, 03:05 PM

नई दिल्ली:

Russia-Ukraine War:रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे महायुद्ध को दो दिन बीत चुके हैं. रूस ने यूक्रेन को घेरकर ताबड़तोड़ हमले किए हैं. इन हमलों में देश के कई अहम हिस्सों को नुकसान पहुंचा है. रूसी सेनाएं कीव में प्रवेश कर चुकी हैं. ऐसा माना जा रहा है कि कीव पर कब्जा जमाने में रूस को थोड़ा वक्त ही और लगेगा. यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की का कहना है कि उन्हें इस युद्ध में किसी तरह की मदद नहीं मिल रही है. यूक्रेन की सेना अपने दम पर युद्ध लड़ रही है. रूसी सेनाओं का मुकाबला करने के लिए आम नागरिकों को भी हथियार थमा दिए गए हैं.

इस बीच संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के निंदा प्रस्ताव के खिलाफ रूस ने वीटो का इस्तेमाल किया. यूएनएससी ने यूक्रेन के खिलाफ पुतिन की आक्रामकता की कड़े शब्दों में निंदा की थी और वहां से सैनिकों की तत्काल वापसी की मांग की थी. परिषद के 15 सदस्यों में से ग्यारह ने निंदा प्रस्ताव के पक्ष मतदान किया. इसे संयुक्त राज्य और अल्बानिया द्वारा संयुक्त रूप से लिखा गया था. 

निंदा प्रस्ताव पर भारत ने खुद को दूर रखा

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के निंदा प्रस्ताव पर भारत के स्टैंड को लेकर भी काफी कयास लगाए जा रहे थे. मगर भारत ने इससे खुद को दूर रखा. इसके अलावा चीन और यूएई ने भी परहेज किया.

calenderIcon 20:06 (IST)
shareIcon

टर्की ने काला सागर में रूसी युद्धपोत का रास्ता रोक दिया. इसके लिए यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने टर्की का धन्यवाद किया. जेलेंस्की ने टर्की के राष्ट्रपति से बात की है और सैन्य के साथ ही मानवीय सहायता के लिए आभार जताया है.

calenderIcon 17:37 (IST)
shareIcon

हंगरी में भारत के दूतावास ने भारतीयों को यूक्रेन से हंगरी के रास्ते निकालने की सलाह जारी की.


calenderIcon 16:58 (IST)
shareIcon

AFP के अनुसार, यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने जर्मनी, हंगरी से रूस को स्विफ्ट से अलग करने का समर्थन करने का आग्रह किया. 


calenderIcon 16:57 (IST)
shareIcon

ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि रूसी सेना ने कीव पर अपनी सेना के साथ अपनी बढ़त जारी रखी है, जो अब शहर के केंद्र से 30 किमी दूर है. यूक्रेन के सशस्त्र बलों ने देश भर में कड़ा प्रतिरोध जारी रखा है. 

calenderIcon 16:13 (IST)
shareIcon

रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लादिमीर ज़ेलेंस्की ने कहा कि हम कीव और शहर के प्रमुख जगहों को कंट्रोल कर रहे हैं. अगर कोई देश या व्यक्ति आकर हमारी मदद करना चाहते हैं, हम आपको हथियार देंगे. हमें इस युद्ध को रोकने की जरूरत है, हम शांति से रह सकते हैं.


calenderIcon 15:56 (IST)
shareIcon

यूक्रेन ने दावा किया है कि रूसी सैनिकों ने उनके 198 नागरिकों को मारा

calenderIcon 15:27 (IST)
shareIcon

पोलैंड के उप आंतरिक मंत्री ने कहा कि शनिवार को सुबह 7 बजे से 9,000 लोग यूक्रेन से पोलैंड में प्रवेश कर चुके हैं.

calenderIcon 14:58 (IST)
shareIcon

जेलेंस्‍की ने रूस के प्रस्ताव को माना 

यूक्रेन के राष्‍ट्रपति जेलेंस्‍की ने रूस के बातचीत के प्रस्‍ताव को स्‍वीकार कर लिया है. तास एजेंसी के मुताबिक केवल इस वार्ता के लिए जगह और वक्‍त पर बातचीत जारी है. रूस की तरफ से इससे पहले कहा गया था कि यूक्रेन के राष्‍ट्रपति वोलोदोमीर जेलेंस्‍की की तरफ से शांति वार्ता शुरू करने को लेकर फोन किया गया था. मगर दोनों के बीच वार्ता की पहल इस वजह से नहीं हो सकी थी क्योंकि जेलेंस्‍की वार्ता को पौलेंड के शहर वर्सा में करना चाहते थे. वहीं रूस चाहता था कि ये वार्ता बेलारूस के मिन्‍स्‍क में हो. यूक्रेन के राष्‍ट्रपति जेलेंस्की के प्रेस सचिव सर्गेई निकिफोरोव के अनुसार जेलेंस्की ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है और शांति और युद्धविराम पर बातचीत के लिए तैयार हैं.

calenderIcon 14:47 (IST)
shareIcon

350 मिलियन डॉलर की सैन्य सहायता

यूक्रेन-रूस में जारी जंग के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अपना खजाना खोल दिया है. बाइडेन ने 350 मिलियन डॉलर की सैन्य मदद देने की घोषणा की है. वहीं, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने कहा है कि यूक्रेन में 'लंबे' युद्ध के लिए दुनिया  को 'तैयार' रहना चाहिए.  

calenderIcon 10:20 (IST)
shareIcon

एयर इंडिया का पहला विमान आज मुंबई पहुंचेगा 

यूक्रेन में फंसे भारतीयों को वहां से निकालने के लिए भारत सरकार सक्रियता दिखा रही है. लिहाजा शनिवार को तड़के यूक्रेन के बुखारेस्ट से मुंबई के लिए फ्लाइट ने उड़ान भरी है. इस फ्लाइट के शाम 4 बजे तक मुंबई पहुंचने की उम्मीद है। इस दौरान भारतीयों का स्वागत वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल करेंगे. गौरतलब है कि यूक्रेन में फंसे लोग लगातार भारत सरकार से इस बात की गुहार लगा रहे हैं कि उन्हें यहां से फौरन बाहर निकाला जाए. एयर इंडिया की ओर से शनिवार को 4 फ्लाइटें भेजे जाने का ऐलान किया गया था.

calenderIcon 09:53 (IST)
shareIcon

कीव में जबरदस्त गोलीबारी

रूस द्वारा यूक्रेन पर हमले का आज तीसरा दिन है. यूक्रेन में सुबह होते ही वहां के लोगों में खौफ देखने को मिल रहा है. इस वक्त भीषण गोलीबारी हो रही है. कीव के आसमान में लड़ाकू विमान की गर्जना सुनाई पड़ रही है. सूरज उगा भी नहीं था, तभी से रूसी हमले शुरू हो गए. सड़कों पर सन्नाटा पसरा है. लोग घरों में दुबके हुए हैं, कुछ लोगों ने अपने घरों को छोड़ दिया है और मौका मिलते ही सुरक्षित स्थानों की ओर जा रहे हैं. 

calenderIcon 09:52 (IST)
shareIcon

भारतीयों के लिए नई एडवाइजरी जारी

यूक्रेन-रूस में चल रहे युद्ध से हालात तनावपूर्ण बने हुए हैं. इस बीच यूक्रेन में फंसे भारतीयों के लिए भारत सरकार ने नई एडवाइजरी जारी कर दी है. नई एडवाजरी के अनुसार, वहां फंसे लोगों को सीमा क्षेत्र में न जाने की सख्त हिदायत दी गई है. MEA की ओर से ट्वीट कर कहा गया है कि सभी भारतीय नागरिकों को सलाह दी जाती है कि वे बॉर्डर पोस्ट पर भारत सरकार के अधिकारियों के साथ पूर्व समन्वय के बिना न जाएं. गौरतलब है कि यूक्रेन में फंसे भारतीयों की वापसी अब शुरू हो चुकी है. रोमानिया के रास्ते से इन सभी को देश वापस लाने की कोशिश हो रही है। जानकारी के अनुसार, यूक्रेन में अभी 20 हजार के करीब भारतीय फंसे हुए हैं. 


calenderIcon 08:43 (IST)
shareIcon

हमारी आवाज को वीटो नहीं कर सकता है रूस: लिंडा थॉमस

संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत लिंडा थॉमस-ग्रीनफील्ड ने मतदान के बाद कहा, "मैं एक बात साफ कर देना चाहती हूं. रूस इस प्रस्ताव को वीटो कर सकता है, मगर हमारी आवाज को वीटो नहीं कर सकता है. सच्चाई को वीटो नहीं कर सकता है. हमारे सिद्धांतों को वीटो नहीं कर सकता है। यूक्रेनी लोगों को वीटो नहीं कर सकता है."