logo-image

Pakistan: क्या गिरफ्तार होने वाले हैं इमरान खान, जानें तोशाखाना केस का सच

Pakistan: पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में इस समय सियासी हड़कंप की स्थिति है. पूर्व प्रधानमंत्री व पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के अध्यक्ष इमरान खान आज यानी सोमवार को हाई कोर्ट में पेश हुए

Updated on: 27 Mar 2023, 05:58 PM

highlights

  • पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में इस समय सियासी हड़कंप की स्थिति है
  • पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान आज यानी सोमवार को हाई कोर्ट में पेश हुए
  • पाक के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान के खिलाफ कई केस दर्ज हैं

New Delhi:

Pakistan: पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में इस समय सियासी हड़कंप की स्थिति है. पूर्व प्रधानमंत्री व पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के अध्यक्ष इमरान खान आज यानी सोमवार को हाई कोर्ट में पेश हुए. जियो न्यूज ने जानकारी देते हुए बताया कि इमरान खान अपने खिलाफ कई केसों में गिरफ्तारी से बचने के लिए जमानत लेने के हाई कोर्ट में पेश हुए थे. आपको बता दें कि पाक के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान के खिलाफ कई केस दर्ज हैं. जिसके चलते इमरान की ओर से अग्रिम जमानत के लिए कोर्ट में याचिका दायर की गई है. 

कोर्ट से गिरफ्तारी पर रोक लगाने को कहा

जियो न्यूज ने बताया कि इमरान खान की ओर से दायर याचिका में उन मामलों में गिरफ्तारी रोकने को कहा गया है, जो राजनीतिक बदले की भावना से उनके खिलाफ दर्ज किए थे. इसके अलावा इमरान खान तोशाखाना केस में आरोपी बनाए गए हैं. पाक पुलिस उनको तोशखाना केस में गिरफ्तार करना चाहती है, लेकिन इमरान समर्थक सड़कों पर उतर आए हैं. इमरान समर्थक पाक के अलग-अलग राज्यों में धरना-प्रदर्शन कर रहे हैं. वहीं, इमरान खान ने पाक सरकार पर उनकी हत्या की साजिश रचने का आरोप लगाया है.

क्या है तोशाखाना केस

दरअसल, पाकिस्तान में कानून है कि यहां के प्रधानमंत्री समेत सरकार के सभी मंत्रियों को विदेशों से अगर कोई उपहार मिलता है तो उसको स्टेट डिपॉजिटरी यानी सरकारी खजाने में जमा करना होता है. अगर कोई हुक्मरान इन उपहारों को अपने पास रखना चाहता है तो उसको इन गिफ्ट्स के दाम के बराबर राशि जमा करनी होती है. इस तरह से सरकारी खजाने में जमा इन विदेशी उपहारों को नीलाम करके इस रकम के राष्ट्र निर्माण में खर्च किया जाता है. इस क्रम में पाकिस्तान में इमरान खान के पीएम रहते हुए करीब 14 करोड़ रुपए की कीमत वाले 58 गिफ्ट मिले थे. इस उपहारों को तोशाखाना में जमा किया गया था, लेकिन इमरान खान ने इनको सस्ती दरों में खरीद लिया और फिर मार्केट में ऊंची दरों पर बेच दिया. इस प्रक्रिया में इमरान ने 5.8 करोड़ रुपए का मुनाफा कमाया. 

जानें कैसे खुली तोशाखाना केस घोटाने की पोल

पाक मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इमरान सरकार के जाने के बाद सत्ताधारी गठबंधन के कुछ सांसदों ने नेशनल असेंबली में तोशाखाना प्रकरण को उठाया. उन्होंने आरोप लगाए कि इमरान खान ने उन उपहारों की जानकारी तोशाखाना को नहीं सौंपी, जो उनको उनकी सरकार के दौरान मिले थे. यही नहीं सत्ताधारी सांसदों ने उनके खिलाफ असेंबली में एक आरोप पत्र भी दायर कर दिया. आरोप लगाया गया कि इमरान खान ने इन गिफ्ट्स को बेचकर मुनाफा कमाया. पाक स्पीकर ने इस मामले की जांच के क्रम में इमरान खान के नोटिस सौंपा. इमरान खान ने नोटिस के जवाब में बताया कि उनके पीएम रहते जो गिफ्ट उनको मिले थे वो उन्होंने बेच दिए.  इन गिफ्ट्स में ग्रेफ, रोलेक्स घड़ी, कफ़लिंक की एक जोड़ी, एक महंगी कलम आदि शामिल थीं.