logo-image

Pakistan: इमरान खान आम कैदियों की तरह बीता रहे समय, सी केटेगरी का बैरक मिला

इमरान खान वर्तमान समय में पंजाब प्रांत के अटक जेल में बंद है. कोर्ट ने शनिवार को तोशाखाना केस में तीन साल की सजा सुनाई थी, जिसके बाद उन्हें अरेस्ट कर लिया गया था. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार पहले उन्हे युक्त अदियाला में रखा जाना था लेकिन अंतिम क्षणों मे

Updated on: 07 Aug 2023, 11:19 AM

नई दिल्ली:

Pakistan: पड़ोसी देश पाकिस्तान में कुछ राजनैतिक घटनाक्रम तेजी से बदल रहा है. पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान खान (Imran khan) के लिए अभी कुछ भी अच्छा नहीं हो रहा है. पाकिस्तान तहरीक ए इंसाफ के प्रमुख इमरान खान वर्तमान समय में पंजाब प्रांत के अटक जेल में बंद है. कोर्ट ने शनिवार को तोशाखाना केस में तीन साल की सजा सुनाई थी, जिसके बाद उन्हें अरेस्ट कर लिया गया था. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार पहले उन्हे युक्त अदियाला में रखा जाना था लेकिन अंतिम क्षणों में उन्हें अटक जेल रवाना कर दिया गया. 

अटक जेल में शिफ्ट

जानकारी के मुताबिक इमरान खान को पंजाब प्रांत के अटक जेल में रखा गया है लकिन पहले उन्हें रावलपिंडी के युक्त अदियाला जेल में रखा जाना तय था. अदियाला जेल अत्याधनिक सुविधाओं से लैस है. चर्चा ये भी थी की इमरान खान को हेलीकॉप्टर के जरिए भेजा जाएगा लेकिन उन्हें सड़क के  रास्ते जेल ले जाए गया. 

जेल के तीन केटेगरी

इसको समझने के लिए आपकों जेल के सिस्टम को जानना जरूरी है. अटक जेल और अदियाला जेल दोनों पंजाब प्रांत में हैं. पंजाब की जेलों में सुविधाओं के आधार पर कैदियों को तीन केटेगरी में रखा गया है. ये केटेगरी ए. बी और सी है. नाम के आधार पर केटेगरी ए में ऐसे पूर्व मंत्री, बिजनेसमैन, वरिष्ठ अधिकारियों को रखा जाता है. इस केटेगरी वाले को हर सुविधा दी जाती है. इसमें एसी, फ्रीज, टीवी और गद्देदार बिस्तर जैसी सुविधाएं दी जाती है. वहीं बी केटेगरी के लड़ाई, फसाद, जैसे अपराधियों को रखा जाता है. यहां सुविधाएं अधिक नहीं होती है सिर्फ एक अलग कमरा दिया जाता है. केटेगरी सी में चोरी जैसे छोटी अपराध करने वाले कैदियों को रखा जाता है. यहां आम कैदियों की तरह रखा जाता है. 

सी केटेगरी में इमरान खान

पंजाब प्रांत के 42 जिलों में सिर्फ दो जेल है जहां ए केटेगरी के कैदियों को रखा जाता है. ये जेल है अदियाला और बहावलपुर. यहां कैदियों को सभी सुविधाएं दी जाती है. इमरान खान को इसी जेल में रखा जाना था लेकिन अंतिम वक्त में यहां से हटाकर अटक जेल में रखा गया. यहां सी केटेगरी के अपराधियों की तरह आम कैदियों की बीच रह रहे हैं.