logo-image

पाकिस्तान को उम्मीद- भारत यात्रा के दौरान डोनाल्ड ट्रंप कश्मीर मुद्दे को लेकर उठाएंगे ये कदम

पाकिस्तान ने गुरुवार को उम्मीद जताई कि भारत यात्रा के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप कश्मीर पर ये कदम उठाएंगे.

Updated on: 20 Feb 2020, 08:41 PM

इस्लामाबाद:

पाकिस्तान ने गुरुवार को उम्मीद जताई कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप कश्मीर पर मध्यस्थता की अपनी पेशकश पर अगले हफ्ते अपनी भारत यात्रा के दौरान "कुछ ठोस व्यावहारिक कदम" उठाएंगे. डोनाल्ड ट्रंप 24 और 25 फरवरी को भारत की यात्रा करने वाले हैं. विदेश कार्यालय (एफओ) की प्रवक्ता आइशा फारूकी ने यहां साप्ताहिक मीडिया ब्रीफिंग में उम्मीद जताई कि मध्यस्थता के लिए राष्ट्रपति ट्रंप द्वारा की गयी पेशकश "कुछ ठोस व्यावहारिक कदमों के जरिए आगे बढ़ाई जाएगी."

यह भी पढे़ंःAAP MLA सौरभ भारद्वाज बोले- अयोध्या में बजरंगबली की भव्य मूर्ति बनाने के लिए ट्रस्ट से करेंगे अनुरोध

फारूकी ने डोनाल्ड ट्रंप की भारत यात्रा और कश्मीर के हालात के बारे में पूछे गए सवालों के जवाब में यह टिप्पणी की. उन्होंने कहा कि चार अमेरिकी सीनेटरों ने विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ को पत्र लिख कर उनका ध्यान कश्मीर की स्थिति की ओर आकर्षित किया. नयी दिल्ली का कहना है कि कश्मीर को लेकर भारत और पाकिस्तान के बीच किसी तीसरे पक्ष द्वारा मध्यस्थता किए जाने की कोई गुंजाइश नहीं है.

यह भी पढे़ंःभड़काऊ बयान के बाद बोले वारिस पठान- मैं माफी नहीं मांगूंगा, BJP भारतीयों को अलग...

फारूकी ने कहा कि यह सप्ताह 13 साल पहले समझौता एक्सप्रेस ट्रेन मामले की दुखद याद दिलाता है और उस आतंकवादी हमले के 68 पीड़ितों के परिवारों और प्रियजनों को अब भी न्याय का इंतजार है.

अमेरिका के राष्ट्रपति ट्रंप 24 फरवरी की दोपहर अहमदाबाद पहुंचेंगे. नमस्ते ट्रंप कार्यक्रम द्वारा उनका स्वागत किया जाएगा. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार (Raveesh kumar) ने पत्रकारों से बताया कि नमस्ते ट्रंप कार्यक्रम डोनाल्ड ट्रंप नागरिक अभिनंदन समिति द्वारा आयोजित किया जा रहा है. वे ही फैसला ले रहे हैं कि किसे न्योता दिया जाए. गुरुवार को विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने बताया, 'ट्रंप दोपहर में अहमदाबाद पहुंचेंगे. वहां से वे 'नमस्ते ट्रंप' कार्यक्रम के लिए मोटेरा स्टेडियम जाएंगे. एयरपोर्ट से स्टेडियम के बीच हमें उम्मीद है कि बड़ी संख्या में लोग मौजूद होंगे.'

8 महीने में पीएम मोदी पांचवी बार मिलेंगे ट्रंप से

उन्होंने आगे बताया कि यह अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप की भारत की पहली यात्रा होगी. पिछले आठ महीनों में पीएम मोदी और ट्रंप पांचवीं बार मिलेंगे. ट्रंप के यात्रा कार्यक्रम पर रवीश कुमार ने आगे बताया, 'दिल्ली में दोनों नेता राजघाट जाएंगे. हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता होगी.'

सौदे को लेकर नहीं होगी जल्दीबाजी

अमेरिका के साथ ट्रेड डील पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि हम एक समझ तक पहुंचने की उम्मीद करते हैं. हम एक सौदे में जल्दी नहीं करना चाहेंगे, क्योंकि इसमें शामिल मुद्दे जटिल हैं.