logo-image

पाकिस्तान के इस शख्स को सलाम, जिसने बचाई भारतीय विमान में सवार 150 जानें

पाकिस्तान के एयर ट्रैफिक कंट्रोलर को एक सलामी तो बनती है, जिसने एक भारतीय विमान के संकट में फंस जाने पर उसकी गुहार को न सिर्फ सुना, बल्कि उसे रास्ता दिखा विमान में सवार क्रू के सदस्यों के अलावा 150 यात्रियों की जान भी बचाई.

Updated on: 16 Nov 2019, 01:33 PM

highlights

  • जयपुर से मस्कट जा रहा भारतीय विमान सिंध के ऊपर फंसा संकट में.
  • कराची के एयर ट्रैफिक कंट्रोलर ने उसकी गुहार पर दिखाया सुरक्षित रास्ता.
  • विमान में चालक दल के अलावा सवार थे 150 यात्री.

Islamabad:

पाकिस्तान में हर शख्स भारत से नफरत नहीं करता है. यह बात भारतीय भी जानते हैं और हमारे नेता भी. ऐसे में पाकिस्तान के एयर ट्रैफिक कंट्रोलर को एक सलामी तो बनती है, जिसने एक भारतीय विमान के संकट में फंस जाने पर उसकी गुहार को न सिर्फ सुना, बल्कि उसे रास्ता दिखा विमान में सवार क्रू के सदस्यों के अलावा 150 यात्रियों की जान भी बचाई. यह विमान जयपुर से ओमान की राजधानी मस्कट जा रहा था. घटना गुरुवार देर रात की बताई जाती है. गौरतलब है कि पाकिस्तान ने नई दिल्ली से जारी तनाव के बीच हाल ही में अपना एयर स्पेस भारतीय विमानों के लिए खोला है.

यह भी पढ़ेंः गोवा में प्रशिक्षण पर निकला MIG-29 लड़ाकू विमान दुर्घटनाग्रस्‍त, दोनों पायलट सुरक्षित

भयंकर वायुदाब के क्षेत्र में फंसा गया था विमान
प्राप्त जानकारी के मुताबिक भारतीय विमान मस्कट के रूट पर था जब दक्षिणी सिंध प्रांत के छोर इलाके के ऊपर विमान भयंकर वायु दाब के क्षेत्र में फंस गया. आसमान में कड़क रही बिजली ने स्थिति और बिगाड़ दी और विमान एक झटके में 2 हजार फीट नीचे आ गया. यह देख विमान के पायलट ने ऐसे आपातकालीन मौकों के लिए अंतरराष्ट्रीय प्रोटोकॉल बन चुके शब्द 'मे डे' का प्रसारण कर दिया. इसे कराची के एयर ट्रैफिक कंट्रोलर ने सुन लिया और भारतीय विमान को आसमान में उड़ रहे अन्य विमानों के बीच सुरक्षित गुजरने में मदद की.